रातभर आसमान में पटाखों की तरह छूटती रही मिसाइलें, इजराइल- हिजबुल्ला युद्ध के

0 13

इजरायल की लड़ाई तो हमास के साथ थी, लेकिन तबाह अब हिजबुल्लाह भी हो रहा है.

उसे गाजा का साथ देने की सजा मिल रही है. IDF ने सोमवार को लेबनान में ताबड़तोड़ हवाई हमले किए और हिजबुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया.

हमास को मिटाने की कसम खाए बैठे इजरायल ने सोमवार को अपने पड़ोसी लेबनान के संगठन हिज्बुल्लाह के 800 ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले (Israel Hezbollah Air Strike) कर दिए. इन हमलों में अब तक करीब 492 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 35 बच्चे शामिल हैं.

इस एयर स्ट्राइक में 5000 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.इसकी पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है. अरब देशों ने हिजबुल्लाह के साथ बढ़ती दुश्मनी के लिए इजरायल की कड़ी निंदा की है. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले का हिजबुल्लाह और अन्य ईरान समर्थित समूह आतंकी संगठनों ने साथ दिया. जिसके बाद से ये इजरायल के निशाने पर आ गए.

इजरायल का कहना है कि उसने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में करीब 1,600 जगहों पर हमले करके बड़ी संख्या में हिजबुल्लाह के आतंकवादियों को मार गिराया, जिसमें बेरूत में टारगेटड स्ट्राइक भी शामिल है. इजरायली रक्षा बल (IDF) इसे ‘ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो’ कह रहे हैं. हिजबुल्लाह का कहना है कि उसका तीसरा कमांडर अली कराके जिंदा है.

सूत्रों के मुताबिक इजरायल ने उसे निशाना बनाकर ही हमला किया था, लेकिन वह सुरक्षित जगह पर चला गया. सरकारी मीडिया ने पूर्वी लेबनान में नए हमलों की जानकारी दी, जब कि हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने इजराइल में पांच जगहों को निशाना बनाया है.कोस्टल इजराइली शहर हाइफा में, हवाई हमले के सायरन बजने पर लोग छिपने के लिए भागते देखे गए.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल के हमलों में 35 बच्चों और 58 महिलाओं समेत 492 लोग मारे गए हैं और 1,645 अन्य घायल हो गए. स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने कहा कि “हजारों परिवार” विस्थापित हो गए हैं. पूर्वी लेबनान के पुराने शहर बालबेक के पास हुए धमाकों के बाद आसमान में धुआं उठता देखा गया.

लेबनान के दक्षिणी गांव ज़वतार की 60 साल की महिला वफ़ा इस्माइल ने कहा, “हम बमबारी के साथ सोते और जागते हैं.यही हमारी ज़िंदगी बन गई है.”दुनिया के पावरफुल देश इजरायल और हिजबुल्लाह से युद्ध से पहले ही पीछे हटने की अपील कर रहे हैं, क्योंकि हिंसा गाजा के साथ इजरायल की दक्षिणी सीमा से लेबनान के साथ उत्तरी सीमा तक पहुंच गई है.

फ्रांस और मिस्र अब UN से हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं, जबकि इराक ने न्यूयॉर्क में UN महासभा के दौरान अरब राज्यों की तत्काल बैठक की अपील की. इजरायली सेना प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने बताया कि उनके हमलों से हिजबुल्लाह द्वारा दो दशकों से बनाए जा रहे लड़ाकू बुनियादी ढांचा प्रभावित हुआ है. इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इसे ऑपरेशन में “एक अहम शिखर” कहा. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के लिए यह उसके बनने के बाद से अब तक का सबसे कठिन समय है, रिजल्ट खुद ही बोलता है.

“इजरायली सैन्य अधिकारी ने कहा कि ऑपरेशन का मकसद हिजबुल्लाह से खतरों को कम करना और उनको बॉर्डर से पीछे धकेलना और उनके बुनियादी ढांचे को खत्म करना है. वहीं लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने UN और विश्व शक्तियों से इजरायल की उनके गांवों और कस्बों को खत्म करने की योजना को रोकने की अपील की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका देश तनाव कम करने पर काम कर रहा है, जिससे लोग सुरक्षित घर लौट सकें. पेंटागन ने कहा कि हजारों की तादात में युद्धपोतों, लड़ाकू विमानों और एयर डिफेंस सिस्टमों की तैनाती के बाद वह अब मध्य पूर्व में अतिरिक्त अमेरिकी सैन्य कर्मियों को भेज रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.