डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, कमला हैरिस ने बनाई 38 अंकों की बढ़त; नए सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

0 13

एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति की उम्मीदवार कमला हैरिस की लोकप्रियता काफी तेजी बढ़ रही है। एक सर्वे के मुताबिक हैरिस ने अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप से 38 अंकों की बढ़त बना ली है।

कमला हैरिस के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के बाद यह पहला सर्वेक्षण है। कमला हैरिस ने राष्ट्रपति बाइडन के मुकाबले भी 23 अंकों की बढ़त बनाई है। एनओआरसी ने यह सर्वे शिकागो विश्वविद्यालय में किया।

ट्रंप के समर्थन में 28 फीसदी मतदाता
66 फीसदी एशियाई-अमेरिकी मतदाता हैरिस के पक्ष में हैं। वहीं 28 फीसदी ने ट्रंप के समर्थन की बात कही है। छह फीसदी मतदाता अभी तटस्थ हैं। इससे पहले अप्रैल और मई महीने में एशियाई-अमेरिकी मतदाता सर्वेक्षण (एएवीएस) आयोजित किया गया था। इसमें 46 प्रतिशत ने राष्ट्रपति बाइडन और 31 प्रतिशत ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था।

22 फीसदी बढ़ी कमला हैरिस की लोकप्रियता
सर्वे के मुताबिक 66 फीसदी एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं की राय हैरिस को लेकर अनुकूल है। वहीं 35 फीसदी उनके खिलाफ सोच रखते हैं। हालांकि यह आंकड़ा 2024 एएवीएस से ज्यादा है। 2024 एएवीएस में 44 फीसदी लोग हैरिस के पक्ष में थे। इससे यह पता लगता है कि एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं के बीच कमला हैरिस की लोकप्रियता 22 फीसदी बढ़ी है।

6 फीसदी घटी ट्रंप की लोकप्रियता
डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता ताजा सर्वे में घटी है। 28 प्रतिशत एशियाई-अमेरिकी मतदाता ट्रंप के समर्थन में जरूर हैं, लेकिन 70 फीसदी मतदाताओं में राय उनके प्रति ठीक नहीं है। अगर 2024 एएवीएस की बात करें तो 34 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप का समर्थन किया था। इससे साफ है कि ट्रंप की लोकप्रियता में छह फीसदी की गिरावट आई है।

टिम वाल्ज ने बनाई बढ़त
सर्वे के मुताबिक कमला हैरिस के साथी और डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार टिम वाल्ज को 56 फीसदी एशियाई अमेरिकी मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है। वहीं ट्रंप के साथी और रिपब्लिकन उम्मीदवार जेडी वेंस को सिर्फ 21 फीसदी मतदाता सही मानते हैं। 58 फीसदी की राय उनके विपरीत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.