दशहरा के दिन साफ रहेगा दिल्ली का मौसम, जानें अन्य राज्यों का हाल

0 14

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री कम है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को मौसम साफ रहेगा. दिल्ली में दशहरा के दिन आसमान बिल्कुल साफ रहेगा. त्योहार के दिन लोगों के लिए बहुत ही राहत वाली खबर है.

विभाग ने अनुमान जताया है कि शनिवार और रविवार को आसमान साफ ​​रहेगा और अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.इस बीच, शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 143 रहा, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है.

पहाड़ों पर ठंड ने दी दस्तक
उत्तराखंड में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही शीतलहर ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के अनुसार, 12 अक्टूबर को बद्रीनाथ धाम के आसपास की पहाड़ियों पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है. इसके साथ ही सिखों के पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब में भी यही स्थिति है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आ सकती है. हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

केरल में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, केरल के कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. राज्य के लगभग 9 जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. पिछले कई दिनों से इन जिलों में बारिश हो रही थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.