Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ठंड ने दी दस्तक, दिल्ली-NCR में आज छाए रहेंगे बादल

0 14

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से दो डिग्री कम है.

मौसम विभाग ने आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

IMD ने 16 अक्टूबर तक 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके चलते कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD के अनुसार, अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, बिहार और झारखंड से वापस जाने की संभावना है. हालांकि, कई राज्यों, खासकर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

दक्षिणी राज्यों के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 15 अक्टूबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में, अगले छह दिनों में केरल में और 16 अक्टूबर तक आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. कर्नाटक में भी 14 अक्टूबर तक बारिश होगी, जबकि तमिलनाडु और केरल में 14 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश हो सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 224 के साथ “मध्यम” श्रेणी में दर्ज किया गया.

पहाड़ों पर कैसा मौसम?
पहाड़ी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हो चुकी है. इस वजह से ठंडी हवाएं चलने लगी हैं और कई राज्यों का मौसम बदलने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक 19 अक्टूबर को शिमला के पर्वतीय क्षेत्रों में भी बर्फबारी होने की संभावना है. साथ ही लाहौल-स्पिति और किनौर में पीने का पानी अभी से ही जमने लगा है. साथ ही उत्तराखंड में भी ठिठुरन बढ़ने लगी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.