नहीं थम रहा विमानों को उड़ाने की धमकी का सिलसिला, बढ़ाए जाएंगे एयर मार्शल; तैनात होंगे NSG कमांडो

0 16

पिछले कुछ दिनों से विमानों को उड़ाने की धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

पिछले 24 घंटे के दौरान नौ विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। इसके चलते कुछ उड़ानों में देरी हुई, कुछ का मार्ग बदला गया और कुछ को बीच रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा।

इन धमकियों के बाद सरकार ने देशभर के हवाई अड्डों से उड़ने वाले विमानों में एयर मार्शल की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के ब्लैक कैट कमांडो को संवेदनशील राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रूट के विमानों में तैनात किया जाएगा।

सरकार स्थिति पर करीबी नजर रख रही
नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि एजेंसियां सभी मामलों की सक्रियता से जांच कर रही हैं और सरकार स्थिति पर करीबी नजर रख रही है। इसके लिए जिम्मेदार सभी लोगों की पहचान की जाएगी और उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गृह मंत्रालय ने इन धमकियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय से रिपोर्ट तलब की है।

दिल्ली पुलिस ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियों के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज कर आठ मामलों की जांच शुरू कर दी है। दूसरी तरफ, मुंबई पुलिस ने तीन विमानों को बम से उड़ाने की धमकी देने के आरोप में एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है।अधिकारियों के अनुसार, तीन दिनों में कुल मिलाकर 19 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है।

उड़ानों में हो रही देरी
बुधवार को इंडिगो की चार उड़ानों, स्पाइसजेट की दो उड़ानों और अकासा एयर की एक उड़ान को बम की धमकी मिली। मंगलवार देर रात विस्तारा और एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक-एक उड़ान को धमकी मिली। सोमवार को तीन और मंगलवार को दिन में सात विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। धमकी के कारण रियाद जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को मस्कट की ओर मोड़ दिया गया।

आरोपितों की पहचान तथा कार्रवाई की जा रही
बेंगलुरु जा रहे अकासा एयर के विमान की वापस नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग करानी पड़ी। मुंबई से दिल्ली आने वाले इंडिगो के एक विमान को अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया। बुधवार को संसदीय समिति की बैठक के दौरान भी यह मुद्दा उठाया गया, जिस पर नागरिक उड्डयन सचिव ने सांसदों को बताया कि आरोपितों की पहचान तथा कार्रवाई की जा रही है।

लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है
सूत्रों के अनुसार, इस मसले पर सदस्यों ने अपनी चिंताएं सामने रखीं कि कैसे ऐसी अफवाहें सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौतीपूर्ण बनने के साथ ही लोगों को परेशानी में डाल रही हैं। सदस्यों ने इस बात को विशेष रूप से रेखांकित किया कि ऐसी अफवाह के कारण विमानों को डायवर्ट किए जाने से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

समिति को अधिकारियों ने बताया कि इन मामलों की जांच की जा रही है और कुछ अहम चीजों की पहचान की गई है। जल्द ही पूरी तस्वीर इस मामले में साफ की जाएगी। इन घटनाओं पर अमेरिका ने भी चिंता जताई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने वा¨शगटन में कहा कि व्यावसायिक उड़ानों को दी जा रही धमकी अत्यंत गंभीर और अनुचित है।

कनाडाई वायु सेना के विमान से शिकागो पहुंचे एअर इंडिया के यात्री
कनाडाई वायु सेना का एक विमान एअर इंडिया की एक उड़ान के 191 यात्रियों को लेकर इकालुइट हवाई अड्डे (कनाडा) से शिकागो पहुंच गया है। एअर इंडिया की इस उड़ान को विमान में बम होने की धमकी मिलने के बाद उसका मार्ग परिवर्तित कर इकालुइट ले जाया गया था। विमान में चालक दल के 20 सदस्यों समेत 211 लोग सवार थे।

एअर इंडिया के एक विमान से शिकागो ले जाया जाएगा

एक अधिकारी ने बताया कि यात्री हाथ में ले जा सकने वाले सामान के साथ कनाडाई वायु सेना के विमान से रवाना हुए। बाकी का उनका सामान एअर इंडिया के एक विमान से शिकागो ले जाया जाएगा। इससे पहले कनाडा के आपातकालीन तैयारी मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा कि विमान में चालक दल के सदस्यों समेत 211 लोग फंस गए थे और अथक प्रयासों के बावजूद इकालुइट शहर में उन्हें ठहराने की उचित व्यवस्था नहीं की जा सकी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.