‘EVM से होती है धांधली, केवल मतपत्रों से हों चुनाव’, एलन मस्क ने कहा- वोटिंग मशीन पर भरोसा नहीं

0 17

अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क ने एक बार फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर सवाल खड़े किए हैं।

मस्क कहा कहना है कि वोटिंग मशीनों से चुनाव में धांधली होती है। उन्होंने मतपत्रों से चुनाव कराने की मांग की। उनका कहना है कि मैं खुद तकनीक से जुड़ा हूं। यही वजह है कि कंप्यूटर प्रोग्राम पर अधिक भरोसा नहीं कर सकता। इसे हैक करना आसान है।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक उद्यमी एलन मस्क ने पेंसिल्वेनिया के एक टाउन हॉल में वोटिंग मशीन की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए। मस्क ने अपने संबोधन में डोमिनियन कंपनी की वोटिंग मशीनों को फिलाडेल्फिया और एरिजोना में रिपब्लिकन की हार से जोड़ा।

उन्होंने कहा कि डोमिनियन वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल फिलाडेल्फिया और मैरिकोपा काउंटी में किया जाता है। मगर बहुत सी अन्य जगहों पर नहीं किया जाता है। क्या यह एक संयोग की तरह नहीं लगता? मस्क ने कहा कि देशभर में मतपत्रों से चुनाव होने चाहिए। मतपत्रों की गिनती भी हाथ से होनी चाहिए।

पहले भी लगे आरोप
एलन मस्क ने जिस डोमिनियन कंपनी की वोटिंग मशीन का उल्लेख किया है, उस पर पिछले साल फॉक्स न्यूज ने वोटों में हेराफेरी का आरोप लगाया था। हालांकि बाद में न्यूज चैनल पर कंपनी ने मानहानि का मुकदमा किया और मामला 787 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर खत्म हुआ।

मस्क के बयान पर कंपनी का जवाब
मस्क के बयान के बाद डोमिनियन के प्रवक्ता ने अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि डोमिनियन फिलाडेल्फिया काउंटी की सेवा नहीं करती है। हमारी मतदान प्रणाली पहले से ही मतदाता द्वारा सत्यापित कागजी मतपत्रों पर आधारित है। कागजी मतपत्रों की हाथ से गिनती और ऑडिट ने बार-बार साबित किया है कि डोमिनियन मशीनें सटीक परिणाम देती हैं।

विश्वसनीय स्रोतों पर करें भरोसा
डोमिनियन कंपनी ने सत्यापित स्रोतों से आने वाली सूचनाओं पर ही मतदाताओं से भरोसा करने की अपील की। कंपनी ने कहा कि हम 2024 के चुनाव से जुड़े दावों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। लोगों से अपील है कि चुनाव से जुड़ी जानकारी सत्यापित और विश्वसनीय स्रोतों से आने पर ही भरोसा करें।

ट्रंप के कट्टर समर्थक हैं मस्क
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में एलन मस्क पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का खुलकर समर्थन कर रहे हैं। मस्क लगातार उनके पक्ष में रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। हाल ही में मस्क ने कहा था कि अगर डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हारे तो उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा। इसी साल एलन मस्क ने ट्रंप की राजनीतिक कार्रवाई समिति को 75 मिलियन डॉलर का दान दिया।

मैं एक प्रौद्योगिकीविद् हू। मैं खुद कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ जानता हूं। मेरा मानना है कि मैं कंप्यूटर प्रोग्राम पर भरोसा नहीं करेंगे। इसी वजह यह है कि इसे हैक करना बहुत आसान है। एलन मस्क

Leave A Reply

Your email address will not be published.