महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर देशभर में राजकीय शोक, सम्मान में झुका राष्ट्रीय ध्वज

0 82

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद आज देश में राजकीय शोक (State Mourning) मनाया जा रहा है।

राजकीय शोक के दौरान लाल किले और राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज (National Flags) को आधा झुका दिया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन गुरुवार को हुआ था। इसके बाद सरकार ने एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की थी। ब्रिटेन में महारानी के निधन के बाद 10 दिन का राष्ट्रीय शोक का एलान किया गया है।

राजकीय शोक की घोषणा
इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा था कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। उनके सम्मान में देश भर में 11 सितंबर को एक दिवसीय राजकीय शोक मनाया जाएगा। महारानी के निधन के बाद पूरी दुनिया में शोक मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। उन्होंने कहा कि महारानी के निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री मोदी ने उनके साथ हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा, ‘2015 और 2018 में ब्रिटेन की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। मैं उन यादों को हमेशा संजो कर रखूंगा।’

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ ने ब्रिटेन पर 70 वर्षों तक शासन किया। अपने शासनकाल में वह कई बार भारत आ चुकी हैं। उनके निधन के बाद ब्रिटेन के शाही परिवार की कमान प्रिंस चार्ल्स तृतीय ने संभाली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.