100 से अधिक सांसदों को निलंबित किए जाने के बाद आज I.N.D.I.A गठबंधन की अहम बैठक

0 31

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया'(I.N.D.I.A) आज नई दिल्ली में एक अहम बैठक आयोजित करेगा.

इस बैठक में सीट-बंटवारे की व्यवस्था करने, 2024 के आम चुनावों के लिए एक संयुक्त अभियान का खाका तैयार करने और हाल ही में हुए तीन विधानसभा चुनावों में झटके के बाद अपनी योजना को फिर से तैयार करने के लिए चर्चा की जाएगी.

इस बैठक से एक दिन पहले संसद सुरक्षा चूक के लिए जवाबदेही की मांग को लेकर गरमागरम विरोध प्रदर्शनों के बीच, विपक्षी गठबंधन के 78 संसद सदस्यों (सांसदों) को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा -से निलंबित कर दिया गया था. यह निलंबन विपक्षी सांसद के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के कारण किया गया था, जिसमें संसद की सुरक्षा चूक के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से एक बयान देने का आग्रह किया गया था.

आपको बता दें कि संसद सुरक्षा चूक को लेकर हंगामें के चलते पिछले सप्ताह भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था.राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के 95 सांसद हैं जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया. वहीं दूसरी ओर लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं. लोकसभा के कुल 46 निलंबित सांसदों में से सोमवार को 33 सांसदों को निलंबित किया गया जबकि 13 को पूर्व में निलंबित किया गया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.