अमेरिका के बाद, दूसरा चीनी गुब्बारा लैटिन अमेरिका में देखा गया : पेंटागन

0 56

एक चीनी जासूसी गुब्बारा लैटिन अमेरिका के ऊपर उड़ता दिखाई दिया है. पेंटागन ने शुक्रवार रात कहा कि अमेरिका में दिखने के एक दिन बाद लैटिन अमेरिका में उसी तरह का गुब्बारा आसमान में देखा गया.

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने गुब्बारे के सटीक स्थान को निर्दिष्ट किए बिना एक बयान में कहा, “हम एक गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरने की रिपोर्ट देख रहे हैं. आकलन करने पर पता चला कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है.”

इससे पहले, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने बताया कि अमेरिका के हवाई क्षेत्र में एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया, जिसका आकार ‘‘तीन बसों” के बराबर बताया जा रहा है. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की चीन यात्रा से कुछ दिन पहले यह घटना हुई है.

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बृहस्पतिवार को यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार को एक जासूसी गुब्बारे का पता चला है और उस पर नज़र रखी जा रही है. यह अभी भी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा है. नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) उस पर करीबी नजर बनाए हुए है.”

पूरे मामले पर, चीन ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) के ऊपर उड़ान भरने वाला एक ‘एयरशिप’ वास्तव में मौसम विज्ञान और अन्य वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए था. चीन ने इसके साथ ही एयरशिप (AirShip) के अमेरिकी हवाई क्षेत्र में भटक जाने के लिए खेद व्यक्त किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.