Amazon layoffs: 18 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है अमेजन, प्रोसेस शुरू

0 46

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon layoffs) 2023 में बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों की छंटनी के लिए तैयार है.

Amazon.com Inc. ने इस महीने की शुरुआत में 18000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था. ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि अमेजन बुधवार की शुरुआत में अपने इंजीनियरिंग डिवीजनों में छंटनी की घोषणा कर सकती है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ने “अनिश्चित अर्थव्यवस्था” का हवाला देते हुए अपने वर्कफोर्स से 18,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई. अमेजन ने तर्क दिया था कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों को तेजी से काम पर रखा था. लेकिन अब हालात नॉर्मल होने के बाद इतने लोगों की कंपनी में जरूरत नहीं है. अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कर्मचारियों को दिए एक बयान में कहा कि प्रभावित श्रमिकों को बुधवार 18 जनवरी से सूचित किया जाएगा.

एंडी जेसी ने बताया कि आगे और भी ज्यादा छंटनी होगी, क्योंकि अमेजन की एनुअल प्लानिंग प्रोसेस अगले साल तक की है. अमेजन के लीडर्स कई लेवलों पर रोल डिडक्शन शुरू करने के लिए वर्कफोर्स को एनालाइज करेंगे.

अमेजन में ये छंटनी कुल कर्मचारियों के केवल 1% का प्रतिनिधित्व करती है, जिसमें गोदाम और वितरण कर्मचारी शामिल हैं. वे दुनियाभर में अमेजन के 350,000 कॉर्पोरेट कर्मचारियों का लगभग 6% हिस्सा हैं.

एंडी मेसी बोले- वर्कफोर्स लेवल को चेक कर रहे
अमेजन के सीईओ एंडी मेसी ने कहा, ‘कंपनी के लीडर्स अपनी टीमों के साथ काम कर रहे हैं और अपने वर्कफोर्स के लेवल को देख रहे हैं. इसके अलावा कंपनी अपने फ्यूचर इन्वेस्टमेंट, कस्टमर्स के लिए क्या मायने रखता है और बिजनेस की लॉन्ग-टर्म हेल्थ के लिए क्या सही, इन सभी चीजों को प्राथमिकता दे रही है. इस साल का रिव्यू इस फैक्ट की वजह से ज्यादा कठिन है कि इकोनॉमी एक चैलेंजिंग स्थिति में बनी हुई है और हमने पिछले कई सालों में तेजी से हायरिंग की है.’

अमेजन ने इससे पहले की है छंटनी
दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर ने ई-कॉमर्स के विकास में तेज मंदी को समायोजित करने के लिए पिछले साल से कॉस्ट कटिंग करनी शुरू की. इसके तहत कंपनी ने वेयरहाउस खोलने में देरी की और अपने रिटेल ग्रुप में हायरिंग रोक दी. फिर कंपनी के कॉरपोरेट कर्मचारियों के लिए हायरिंग फ्रीज की गई और छंटनी शुरू की गई. इससे पहले अमेजन 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी है, जो अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी है. छंटनी का कारण आर्थिक मंदी के कारण कॉस्ट कटिंग को बताया गया है.

शेयरों में गिरावट
इस बीच मंगलवार को कंपनी के शेयर 2.1% की गिरावट के साथ 96.05 डॉलर पर बंद हुए. न्यूयॉर्क में एक्सचेंज खुलने से पहले प्री-मार्केट ट्रेडिंग में अमेज़न के शेयरों में थोड़ा बदलाव किया गया था.

अमेजन के अलावा कई बड़ी टेक कंपनियों ने छंटनी की है. इसमें सिस्को सिस्टम्स इंक, इंटेल कॉर्प, मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक, क्वालकॉम इंक और सेल्सफोर्स इंक शामिल हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.