India Canada Relations: अमेरिका ने एक बार फिर भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों पर निष्पक्ष जांच की मांग की

0 45

भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच अमेरिका ने एक बार फिर बयान दिया है।

अमेरिका ने बुधवार (27 सितंबर) को फिर से भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों की पूरी तरह से निष्पक्ष जांच की मांग की। कनाडा ने भारत सरकार पर आरोप लगाया है कि ब्रिटिश कोलंबिया में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारत शामिल है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “कनाडा के आरोप ऐसे हैं कि हमें लगता है कि इसकी पूर्ण और निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।” मिलर ने आगे कहा, “कनाडा ने कहा है कि वह जांच करने के लिए प्रतिबद्ध है और हमारा मानना ​​है कि भारत सरकार को इसमें सहयोग करना चाहिए।” दरअसल, प्रवक्ता मैथ्यू मिलर नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद कनाडा और भारत के बीच विवाद पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

कनाडा आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना- भारत
बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है। भारत सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को “निराधार” बताया है और कहा है कि कनाडा आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बन गया है।

भारत, अमेरिका का एक महत्वपूर्ण भागीदार- मिलर
विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “हम स्पष्ट रूप से कनाडा की स्थिति को लेकर काफी चिंतित हैं। हमने अपने कनाडाई समकक्षों के साथ निकटता से सहयोग किया है और हमने भारत से उस जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।” उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका का एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.