Fifa World Cup 2022 final: पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व चैंपियन

0 33

पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व चैंपियन

अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच रविवार को दोहा के लुसैल स्टेडियम में खेले गए फुटबॉल विश्व कप 2022 के सुपर से ऊपर रोमांचक फाइनल मुकाबले में पिछली दो बार के चैंपियन अर्जेंटीना ने बहुत ही ज्यादा रोमांचक और पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप बनने का गौैरव हासिल कर लिया.

इससे पहले अर्जेंटीना की टीम साल 1978 और साल 1986 में विश्व चैंपियन बनी थी. फाइनल मुकाबला एक्स्ट्राटाइम में 3-3 से बराबर रहा था. फाइनल मुकाबले की खास बात फ्रांस के सुपरस्टार एमबाप्पे की हैट्रिक भी रही, तो वहीं करीब अपना आखिरी विश्व कप खेलने वाले लियोनेल मेसी ने भी मुकाबले में दो गोल दागे.

निर्धारित 90 मिनट में मुकाबला 2-2 से बराबर रहने के बाद 30 मिनट के एक्स्ट्राटाइम में आखिरी पलों में फ्रांस के एमबाप्पे ने पेनल्टी को गोल में बदलकर मुकाबले को फिर से 3-3 से बराबर कर दिया था. यह उनका हैट्रिक गोल था. एक्स्ट्राटाइम के शुरुआती हाफ मतलब शुरू के 15 मिनट में भी मुकाबला 2-2 से बराबर रहा था.

फिर दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने एक बार फिर से 3-2 से बढ़त बनाई, जब अर्जेंटीना के लिए यह गोल उसके स्टार खिलाड़ी मेसी ने किया, जो उनका मुकाबले का दूसरा गोल रहा. मेसी ने पहला गोल पेनल्टी के जरिए किया था. इस गोल के बाद करीब-करीब सभी ने अर्जेंटीना की जीत लगभग तय मान ली थी और स्टेडियम में जमा करीब अस्सी हजार फैंस ने अर्जेंटीना को चैंपियन बना लिया था, लेकिन एक्स्ट्राटाइम खत्म होने से करीब पांच मिनट पहले एमबाप्पे ने मिली पेनल्टी को गोल में तब्दील करके फ्रांस को 3-3 की बराबरी पर ला दिया.

यहां से बचे करीब पांच मिनट में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा, जिसमें अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मारकर तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

हाफ टाइम तक अर्जेंटीना ने फ्रांस पर 2-0 की बढ़त बनाई हुई थी. पहला गोल खेल के 23वें मिनट में लियोनल मेसी ने मिली पेनल्टी को गोल में तब्दील करके अर्जेंटीना को 1-0 से आगे कर दिया है, तो दूसरा गोल खेल के 36वें मिनट में डिमारिया ने किया.

इसके बाद अर्जेंटीना ने फ्रांस के खिलाफ लगातार एक के बाद एक कई हमले बोले तो फ्रांसिसी खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज एकदम निस्तेज हो गई और उसके खिलाड़ी दो गोल खाने के बाद मन और शरीर से एकदम हत्थे से उखड़े-उखड़े दिखाई पड़े.कहना गलत नहीं होगा कि अर्जेंटीना ही अर्जेंटीना पहले हाफ में छाया रहा.

गेंद पर उनना 59 प्रतिशत तो फ्रांसिसियों का 40 प्रतिशत कब्जा रहा. अर्जेंटीना की तरफ से कुल 291 पास हुए, तो फ्रांस की तरफ से 202. गोलपोस्ट पर पहले हाफ में अर्जेंटीना ने तीन शॉट लगाए, तो फ्रांस ने एक भी नहीं, लेकिन दूसरे हाफ में एमबाप्पे ने करीब 97 सेकेंड के अंतराल पर दो गोल दागकर फ्रांस को बराबरी दिलाते हुए फैंस और खेमे के भीतर जोश का संचार भर दिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.