Bharat Bandh: हड़ताल का आज दूसरा दिन

0 85

Bharat Bandh: केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ हजारों श्रमिकों की ओर से राष्ट्रव्यापी हड़ताल की जा रही है और आज भारत बंद का दूसरा दिन है.

सोमवार को भारत बंद के कारण कुछ इलाकों में लोगों को खासा परेशानी हुई और सार्वजानिक क्षेत्र के कई बैंकों में कामकाज ठप रहा. वहीं आज भी लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

दो दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के पहले दिन पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में सोमवार को सार्वजानिक क्षेत्र के कई बैंकों में कामकाज प्रभावित रहे. साथ ही सार्वजनिक परिवहन सेवाएं ठप रही. वहीं आज भी बैंक बंद रहने वाले हैं.

श्रमिकों, किसानों और लोगों को प्रभावित करने वाली सरकारी नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने एक संयुक्त मंच ने 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था.

भारत बंद को अखिल भारतीय असंगठित कामगार और कर्मचारी कांग्रेस की तरफ से समर्थन मिला है. कांग्रेस की तरफ से कहा गया है कि राहुल गांधी बंद में शामिल वर्गों की मांगों के पक्ष में अपनी बात रखते रहे हैं.

कई राज्यों में इस हड़ताल का खासा असर देखा जा रहा है. हालांकि, आपातकालीन सेवाओं को हड़ताल से बाहर रखा गया है और केरल उच्च न्यायालय ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की पांच यूनियनों को हड़ताल में भाग लेने से रोक है.

भारत बंद के कारण केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) ने अपनी सेवाएं रोक दी हैं. जिसके कारण सड़कें सुनसान नज़र आईं. केवल कुछ निजी वाहन ही देखे जा सके.

लोगों को परेशानी न हो और रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों आदि जैसे गंतव्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए पुलिस ने एक यात्रा सुविधा की व्यवस्था की है.

पश्चिम बंगाल में ट्रेड यूनियनों ने सड़कों पर विरोध किया. लेकिन राज्य सरकार ने सभी कार्यालयों को खुले रहने और कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने के लिए कहा है.

पश्चिम बंगाल में कल भारत बंद के कारण जादवपुर रेलवे स्टेशन पर लेफ्ट फ्रंट से जुड़े संगठनों ने चक्का जाम किया.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पर कम ब्याज दर, ईंधन की बढ़ती कीमतें, बंद के आह्वान के कुछ कारणों में से हैं.

बीजेपी के पांच में से चार राज्यों के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ये पहली ऐसी हड़ताल है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.