राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत, राहुल ने आरएसएस-भाजपा पर साधा निशाना

0 31

कांग्रेस शासित राजस्थान में पार्टी नेता राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सोमवार सुबह शुरू हुई और पहले दिन लगभग 27 किलोमीटर की दूरी तय की.

वहीं, राहुल गांधी ने राज्य में अपनी पहली नुक्कड़ सभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि वे (आरएसएस और भाजपा) ‘जय सियाराम’ क्यों नहीं बोलते और उन्होंने इस नारे से सीता मां को क्यों निकाल दिया है.

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में इस यात्रा की शुरुआत पर ट्वीट किया, ‘‘कदमों की धीमी न चाल हो, राजस्थान में कुछ ऐसा कमाल हो.” इसमें आगे लिखा, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा शौर्य की माटी को प्रणाम कर चुकी है और इतिहास की भूमि राजस्थान एक बार फिर इतिहास रचेगी.”

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट किया, ‘‘भारत को प्रेम, सद्भाव और एकता के सूत्र में बांधने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में चला भारत जोड़ो यात्रा का कारवां अब राजस्थान में इतिहास बनाने निकल पड़ा है.”

इस यात्रा ने रविवार शाम मध्य प्रदेश से राजस्थान में प्रवेश किया. सोमवार सुबह यात्रा झालावाड़ के झालरापाटन में काली तलाई से शुरू हुई और बाली बोरडा तक पहुंची. दोपहर में विश्राम के बाद नाहरड़ी से रवाना होकर यह चंद्रभागा चौराहे पर पहुंची और खेल संकुल में रात्रि विश्राम के लिए रुकी. राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, कई मंत्रियों और विधायकों ने भी पदयात्रा की.

यात्रा का सोमवार को 89वां दिन था. इसकी शुरुआत राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा पर स्थित ग्रामीण क्षेत्र झालरापाटन के काली तलाई से हुई. राहुल गांधी ने सुबह 6.10 बजे यात्रा शुरू की. उस समय तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन वे आधी बाजू की टी-शर्ट और स्पोर्ट्स शूज के साथ ट्राउजर (पायजामा) पहनकर आराम से चल रहे थे, जबकि अन्य नेता और कार्यकर्ता जैकेट में नजर आए.

यात्रा के दौरान, गांधी ने लगभग छह बच्चों के साथ बातचीत की और यात्रा में भाग लेने वाले लोगों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया. उन्होंने एक ढाबे पर सुबह की चाय पी.

यात्रा के दौरान, पूर्व सांसद रघुवीर मीणा तेज चलने की कोशिश में गिर गए और उनका हाथ चोटिल हो गया. उन्हें एंबुलेंस में झालावाड़ के जिला अस्पताल ले जाया गया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.