‘भारत का निर्यात 400 बिलियन डॉलर हुआ’, 4 राज्यों में जीत के बाद PM मोदी ने पहली बार की मन की बात

0 93

पांच राज्यों में चुनाव संपन्न होने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) ने पहली बार मन की बात कार्यक्रम को किया.

‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) में पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारत की क्षमताओं से अवगत कराया है. पीएम मोदी ने कहा कि एक समय में भारत से एक्सपोर्ट का आंकड़ा कभी 100 बिलियन, कभी डेढ़ सौ बिलियन तक हुआ करता था, आज भारत 400 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है.

पीएम बोले कि इसका मतलब ये है कि दुनिया भर में भारत में बनी चीजों की मांग बढ़ रही है, दूसरा मतलब ये है कि भारत की सप्लाई चेन दिनों-दिन और मजबूत हो रही है और इसका एक बहुत बड़ा संदेश भी है. पीएम मोदी ने कहा पहले यह माना जाता था कि केवल बड़े लोग ही सरकार को उत्पाद (Product) बेच सकते हैं, लेकिन सरकारी ई-मार्केटप्लेस पोर्टल ने इसे बदल दिया है. यह एक नए भारत की भावना को दर्शाता है.

पीएम ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमारा देश ने 30 लाख करोड़ का निर्यात किया है जो कि ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि ये निर्यात का लक्ष्य भारत की क्षमताओं को दर्शाता है. इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय में भारत से एक्सपोर्ट का आंकड़ा कभी 100 बिलियन, कभी डेढ़ सौ बिलियन तक हुआ करता था. लेकिन आज भारत 400 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. जिसका साफ मतलब ये है कि भारत में बने सामानों की डिमांड बढ़ रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.