तूफान ‘दाना’ का ओडिशा-बंगाल में बड़ा असर, कोलकाता-भुवनेश्वर एयरपोर्ट बंद, 500 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

0 9

चक्रवाती तूफान दाना की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी तबाही हुई.

तेज हवाओं की वजह से लोगों की मुसीबतें और ज्यादा बढ़ गई. चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद है, जहां सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है. दाना तूफान का कहां कैसा असर हुआ, यहां विस्तार से जानिए

दाना का लैंडफॉल जारी : दाना तूफान का लैंडफॉल शुरू हो चुका है. चक्रवाती तूफान ‘दाना’ ओडिशा के तट से टकरा गया है. ओडिशा के धामरा तट पर देर रात तूफान से दस्तक दी. इस दौरान हवा की गति करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी. तूफान अब उत्तर ओडिशा में लगभग पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने लगा है.

दाना तूफान से भारी तबाही : चक्रवाती तूफान ‘दाना’ की वजह से ओडिशा के बांसडा में भारी तबाही हुई. ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवाती तूफान दाना के आने का सिलसिला जारी है. वहीं तेज हवाओं और भारी बारिश ने भद्रक के कामरिया में तबाही मचाई. चक्रवात ‘दाना’ के कारण जारी तेज हवाओं और भारी बारिश से धामरा में पेड़ गिर गए.500 ट्रेन रद्द, एयरपोर्ट बंद : दाना के खतरे को देखते हुए NDRF, SDRF और कोस्ट गार्ड को तैनात किया गया है.

चक्रवाती तूफान का असर रेल और विमान सेवाओं पर भी पड़ा है. 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं ओडिशा और बंगाल में 16 घंटों के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी गई है. राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी लगातार स्थिति पर नजर बनाए रखे हुए हैं.पेड़ उखड़े, बिजली के तार टूटे : पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में चक्रवात का सबसे ज़्यादा असर देखने को मिल रहा है और दीघा जैसी जगहों पर भारी बारिश हुई है. बिजली के तार टूटने से कई सेवाएं ठप पड़ गई.

वहीं कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए. अधिकारी अलर्ट पर हैं और सुबह अधिकारी हवाओं और भारी बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर देंगे. अभी और कहर बरपाएगा दाना : तूफान पिछले छह घंटों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और फिर केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका और भद्रक जिले के धामरा के बीच पहुंचा. हवा की गति करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी.

चक्रवाती तूफान दाना का केंद्र जमीन पर पहुंचेगा, तो हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.”दाना को लेकर कहां कितनी तैयारी :ओडिशा में चक्रवात से उत्पन्न भारी बारिश के कारण 16 जिलों में अचानक बाढ़ आने की आईएमडी की भविष्यवाणी के बीच मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और संभावित प्रभावों को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं. सीएम माझी ने विशेष राहत आयुक्त कार्यालय में नियंत्रण कक्ष का दौरा किया.

पीएम मोदी और गृह मंत्री ने भी ली जानकारी : मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी ली है. पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के सीएम मोहन माझी से फोन पर बात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

कितने लोगों को सुरक्षित जगह पर भेजा गया : ओडिशा के 14 जिलों से करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चक्रवात ‘दाना’ को लेकर हावड़ा में राज्य सरकार के नियंत्रण कक्ष से स्थिति की निगरानी की. राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी लगातार स्थिति पर नजर बनाए रखे हुए हैं. चक्रवात दाना का असर कब होगा कम : सीएम माझी ने कहा, “ये (विस्थापित) लोग 6,008 चक्रवात आश्रय स्थलों में रह रहे हैं, जहां उन्हें भोजन, दवा, पानी और अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध कराया जा रहा है.”

चक्रवात की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा है… इसकी प्रक्रिया लगातार हो रही है… धीरे-धीरे चक्रवात के कमजोर होने की भी संभावना है… आज भी उत्तर ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है…कुछ स्थानों में भारी से भारी बारिश हो सकती है… इसका प्रभाव आज पूरे राज्य में रहेगा हालांकि कल तक इसका(चक्रवात दाना) प्रभाव बहुत कम हो जाएगा.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.