दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके में शीतलहर का कहर, रेल और हवाई सेवाओं पर असर

0 29

दिल्ली के लोगों के लिए गुरुवार की सुबह भी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के साथ हुई, इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है. राष्ट्रीय राजधानी में लगातार सातवें दिन ‘शीत दिवस’ की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली में सुबह साढ़े पांच बजे मध्यम कोहरा छाया रहा जबकि इसके कुछ हिस्सों में घना कोहरा दिखा. इस कारण यातायात पर इसका असर दिख रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला और पालम में दृश्यता सुबह साढ़े पांच बजे 200 मीटर दर्ज की गई. वहीं कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली करीब 18 ट्रेन अधिकतम छह घंटे की देरी से चल रही हैं. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से कई उड़ाने लेट हो रही हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा,”उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में अक्सर नीचे छाए बादलों और कोहरे के बीच अंतर करना एक चुनौती होती है.”दिल्ली में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर सापेक्षिक आर्द्रता 91 फीसदी दर्ज की गई.

दिल्ली के अलावा ठंड का असर उत्तर भारत के कई राज्यों में देखने को मिला. बिहार के पटना में ठंड का प्रकोप जारी है. वहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीतलहरी बरकरार है. मौसम वैज्ञानिक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ठंड का असर कई और दिनों तक बरकरार रहेगा.

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली और यूपी में शीतलहर और कोहरे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है. दिल्ली में सुबह का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे चल रहा है. ठंड और कोहरे के कारण राजधानी में रेल और हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.