अमेरिका में वापसी कर रहा कोरोना, ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BA.2 के चलते बढ़ रहे मामले

0 69

उत्तर पूर्वी अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) नए सिरे से वापसी कर रहा है. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि अमेरिका (America) के कुछ हिस्‍सों में कोरोना वायरस का BA.2 वैरिएंट प्रमुख हो गया है.

साथ ही कांग्रेस से नई फंडिंग करने के लिए कहा गया है. साथ ही भविष्य में उपचार और टीकों की आपूर्ति के जोखिम को लेकर आगाह किया गया है. फिलहाल अमेरिका प्रतिदिन औसतन 28,600 मामले दर्ज कर रहा है.

यह जनवरी में सामने आए पीक के वक्‍त 8,00,000 से अधिक औसत दैनिक संक्रमणों से बहुत कम है. कोविड-19 से होने वाली मौतें करीब 900 प्रति दिन हैं. वहीं अब तक कोरोना से 10 लाख से ज्‍यादा मौतें हो चुकी हैं.

हालांकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने संवाददाताओं से कहा कि यह एक नई लहर के शुरुआती लक्षण हैं. उन्‍होंने कहा, “हमने न्यूयॉर्क राज्य और न्यूयॉर्क शहर में रिपोर्ट किए गए कोविड -19 मामलों में थोड़ी वृद्धि देखी है और इंग्लैंड में COVID-19 के चलते अस्पताल में मरीजों में कुछ बढोतरी हुई है, विशेष रूप से जहां BA.2 संस्करण की व्‍यापकता 50 प्रतिशत से अधिक के स्‍तर पर पहुंच रही है.

उन्होंने कहा कि अपशिष्ट जल निगरानी से ​​बढ़ते मामलों की एक प्रारंभिक चेतावनी ने भी देश के कुछ समुदायों में वायरस की मामूली बढोतरी को दिखाया है.

BA.2 वैरिएंट ओमिक्रॉन के मूल वैरिएंट BA.1 की तुलना में ज्‍यादा गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है और न ही इसके प्रतिरक्षा सुरक्षा से बचने की ज्‍यादा संभावना नहीं है, लेकिन यह अधिक संक्रामक है. BA.2 वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर 35 फीसदी मामलों का कारण बना हुआ है और यह संभावना है कि यह जल्‍द ही प्रमुख हो जाएगा.

कांग्रेस ने पिछले सप्‍ताह पारित एक बिल में कोविड फंडिंग में 22.5 अरब डॉलर जोड़ने से इनकार कर दिया था. स्‍वास्‍थ्‍य सचिव जेवियर बेसेरा ने कहा कि इस स्तर पर, हमारे संसाधन समाप्त हो गए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.