जोधपुर हिंसा में अब तक 140 गिरफ्तार, 6 मई तक बढ़ाया कर्फ्यू, मोबाइल इंटरनेट भी बंद

0 64

राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर जिले में हिंसा (Jodhpur Violence) की घटनाओं के बाद लगाए गए कर्फ्यू को 6 मई तक बढ़ा दिया गया है.

इसे लेकर जिला पुलिस कमिश्‍नर द्वारा एक आदेश जारी किया गया है. आदेश में कहा “जोधपुर कमिश्‍नरेट (Jodhpur Commissionerate) इलाके में 3 मई को लगाए गए कर्फ्यू (Curfew) को 6 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. रायकाबाग पैलेस बस स्टैंड और रायकाबाग रेलवे स्टेशन को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है.”

इसके साथ ही परीक्षा में बैठने वाले छात्रों और शिक्षकों को कर्फ्यू से छूट दी गई है. साथ ही चिकित्सा सेवाओं में लगे कर्मियों, बैंक अधिकारियों, न्यायिक अधिकारियों और मीडियाकर्मियों को भी कर्फ्यू से छूट दी गई है. साथ ही आदेश में कहा है, “अखबारों के हॉकरों को भी अखबार बांटने की इजाजत होगी.”

जोधपुर जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. जोधपुर के जिला मजिस्‍ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने कहा, “कानून व्यवस्था की स्थिति का आकलन करने के बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा. फिलहाल मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं.”

फिलहाल जिले में स्थिति ‘शांतिपूर्ण’ है और जिले में ईद से कुछ घंटे पहले हुई हिंसा के सिलसिले में 140 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) हवा सिंह घूमरिया ने कहा, “फिलहाल हालात शांतिपूर्ण है. अब तक करीब 140 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 14 मामले दर्ज किए गए हैं. भाजपा नेताओं के साथ एक बैठक हुई और उन्होंने अपना विरोध प्रदर्शन स्थगित कर दिया है.”

मंगलवार को ईद से कुछ घंटे पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में तनाव बढ़ गया, जिससे अधिकारियों ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया और शहर के 10 पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया. जोधपुर के जालोरी गेट सर्किल पर धार्मिक झंडे लगाने को लेकर बवाल हुआ. इस दौरान पथराव में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए. राज्य के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.