महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए- देश के बाकी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

0 39

देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) की बारिश का सिलसिला जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार और मंगलवार को को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है.

सोमवार को कर्नाटक के कई हिस्सों और केरल में भी भारी वर्षा होने की संभावना है. अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य भारत में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने 16 जुलाई तक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में तेज बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. विभाग ने केरल, आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तरी कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और तेलंगाना में गरज और बिजली के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश हो सकती है.

रविवार को महाराष्ट्र के कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तटीय कर्नाटक भारी बारिश हुई. गुजरात, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और केरल में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होती रही. उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश में 1476 गांव बाढ़ से प्रभावित
उत्तर प्रदेश में रामगंगा, राप्ती और घाघरा समेत कई नदियों के उफान के चलते 22 जिलों के करीब 1500 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. इन इलाकों में प्राकृतिक आपदाओं में पांच लोगों की मौत हो गई. राज्य में बाढ़ के पानी में डूबने से चार लोगों तथा सांप के काटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. रामगंगा, कुन्हरा, राप्ती, घाघरा, बूढ़ी राप्ती, रोहिन एवं क्वानो नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बलिया, गोरखपुर, बरेली, आजमगढ़, हरदोई, अयोध्या, बहराइच, बदायूं, फर्रुखाबाद, बस्ती, देवरिया, उन्नाव, पीलीभीत और श्रावस्ती जिले के 1476 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.

बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टीम तैनात की गई हैं. अब तक कुल 13026 व्यक्तियों को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

दिल्ली में तापमान में आई कुछ गिरावट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.