Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत में भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां, मिलते हैं अशुभ नतीजे

करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) व्रत के दिन महिलाओं को ऐसे काम नहीं करने चाहिए जो इस दिन करने की मनाही की गई हो. इससे व्रत का फल नहीं मिलता है.

0 177

21 अक्‍टूबर 2021 से कार्तिक महीना (Kartik Month) शुरू हो चुका है और इसी के साथ इस महीने पड़ने वाले महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहारों का समय भी आ गया है.

इस महीने में हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्‍योहार दीपावली मनाया जाता है. वहीं सुहाग की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत भी इसी महीने में रखा जाता है.करवा चौथ व्रत कार्तिक महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को रखते हैं, जो कि इस साल 24 अक्‍टूबर को है. इस व्रत मैं भगवान शिव और उनके पूरे परिवार यानी कि माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा करते हैं.

व्रत में न करें ये गलतियां
करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखने वाली महिलाओं के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं और उनका पालन करना बहुत जरूरी है. इस व्रत के दौरान इन नियमों का पालन न करने से और गलतियां करने से व्रत का फल नहीं मिलता है. लिहाजा व्रती को ये गलतियां नहीं करनी चाहिए.

करवा चौथ के दिन देर तक न सोएं, बल्कि सूर्योदय के पहले जाग जाएं.

व्रत के दिन सोते हुए व्‍यक्ति को न जगाएं.

सूर्योदय से पहले नहाकर सास द्वारा सरगी खाएं और उसके बाद कुछ न खाएं. पूरे दिन बिना कुछ खाए-पिए रहें और रात को चंद्रमा को अर्ध्‍य देने के बाद ही व्रत खोलें.

  • व्रत के दिन काले, नीले, भूरे रंग के कपड़े न पहने. बल्कि लाल रंग के कपड़े ही चुनें, यह रंग पहनना शुभ होता है.
  • व्रत के दिन पति से झगड़ा न करें. ना ही किसी अन्‍य व्‍यक्ति को भी अपशब्‍द कहें. ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है.
  • व्रती महिलाएं किसी को भी सफेद कपड़े, सफेद मिठाई, दूध, चावल, दही किसी को भी न दें. यह बहुत अशुभ होता है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.