Election Results 2022: पांच राज्यों में मतगणना शुरू, शुरुआती रुझानों में यूपी में बीजेपी आगे

0 47

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज होने वाली मतगणना (Assembly Elections 2022) से सियासी दलों की सांसें अटकी हुई हैं.

आज 10 मार्च यानी गुरुवार को सुबह 8:00 बजे से काउंटिंग (Assembly Elections Vote Counting Today) शुरू हो चुकी है. शुरुआत में पोस्टल बैलट की गिनती हो रही है, थोड़ी देर में ही रुझान साफ होने लगेंगे और दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की संभावना है.

शुरुआती रुझानों में यूपी में बीजेपी आगे दिख रही है. सुबह 8.20 तक यूपी में बीजेपी सात और समाजवादी पार्टी दो सीटों पर आगे दिख रही थी. वहीं, पंजाब, उत्तराखंड में पहले रुझानों में कांग्रेस आगे दिखी. मणिपुर के भी सभी मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग शुरू हो गई है.

राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मी है. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. वैसे भी बीजेपी और मोदी सरकार के लिए यूपी बहुत अहम है, क्योंकि पहली बात तो यह राज्य सबसे अधिक 80 सांसद लोकसभा भेजता है और विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है.

पंजाब में आम आदमी पार्टी कमाल दिखा सकती है, उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी मिलने की बात कही गई, वहीं गोवा में हंग असेंबली का अनुमान लगाया गया है.

ऐसे में सत्ता में आने में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए, इसके लिए नतीजे आने के पहले ही राजनीतिक पार्टियां कैलकुलेशन में लगी हुई हैं. बहुकोणीय मुकाबले के कारण चूंकि चुनाव के बाद का परिदृश्य आश्चर्य पैदा कर सकता है, इसलिए राजनीतिक दलों ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यों में भेज दिया है और वे अन्य दलों को भी लुभा रहे हैं, ताकि यदि बाहरी समर्थन की जररूत पड़ी तो वे सरकार बनाने में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ें.

गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में बहुकोणीय मुकाबले की संभावना के बीच चुनाव के बाद का परिदृश्य आश्चर्य पैदा कर सकता है, इसलिए राजनीतिक दलों ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यों में भेज दिया है और वे अन्य दलों को भी लुभा रहे हैं, ताकि यदि बाहरी समर्थन की आवश्यकता हुई तो वे सरकार बनाने में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ें.

पांच राज्यों में लगभग 1,200 हॉल में मतगणना के लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है. 403 विधानसभा सीट वाले उत्तर प्रदेश में 750 से अधिक मतगणना हॉल होंगे. इसके बाद पंजाब में 200 से अधिक मतगणना हॉल होंगे.

मतगणना के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. प्रत्येक मतगणना अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड और हाथ के दस्ताने दिए जाएंगे. टीकाकरण के बावजूद, अगर किसी को बुखार या सर्दी जैसे कोविड के लक्षण हैं, तो उसे मतगणना हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मतगणना प्रक्रिया से पहले और बाद में मतगणना केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.