सेना के वाहन में आग लगने के पीछे आतंकी हमला, ग्रेनेड फेंके जाने की आशंका, 5 जवान शहीद

0 29

जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर के पुंछ जिले में सेना के एक ट्रक में आतंकियों ने फायरिंग की. समाचार एजेंसी PTI की जानकारी के मुताबिक, इस हमले में 5 सैनिक शहीद हो गए.

जबकि एक जवान गंभीर रूप से घायल है. सेना ने अपने बयान में कहा कि भीमबेर गली इलाके के पास दोपहर करीब 3 बजे आतंकवादियों ने ट्रक में गोलीबारी की. जिसके बाद ट्रक में आग लग गई. इस हमले में घायल जवान को उन्हें राजौरी के सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आतंकियों की तलाश में ऑपरेशन जारी है.

सेना मुख्यालय, उत्तरी कमान के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भारी बारिश और क्षेत्र में कम दृश्यता का फायदा उठाते हुए अज्ञात आतंकवादियों ने सेना के वाहन पर गोलीबारी की. सेना को शक है कि अज्ञात आतंकियों ने ट्रक पर ग्रेनेड भी फेंके. आग इसी से लगी. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को हमले की जानकारी दी.

नेशनल राइफल्स यूनिट में तैनात थे 5 जवान
सेना ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात नेशनल राइफल्स यूनिट के 5 जवान इस हमले में शहीद हो गए. सेना की गाड़ी में आग लगते ही स्थानीय लोग भी इकट्ठा हो गए और उन्होंने भी सेना के जवानों की मदद की. सेना के वाहन में आग इतनी भयंकर लगी थी कि काफी दूर से इसे देखा जा सकता था. यही कारण है कि आग में जलकर सेना के पांच जवान शहीद हो गए.

स्थानीय लोगों से भी हो रही पूछताछ
पहले सूचना थी कि दो जवान इस घटना में शहीद हुए हैं, लेकिन फिर थोड़ी ही देर में चार जवानों के शहीद होने की बात पता चली. अब यह संख्या बढ़कर पांच हो गई है. स्थानीय लोगों से भी आतंकियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. सेना के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, “पुंछ जिले (जम्मू-कश्मीर) में हुई त्रासदी से दुखी हूं. एक ट्रक में आग लगने के बाद भारतीय सेना ने अपने बहादुर जवानों को खो दिया है. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.”

पाकिस्तान ने किया ये ऐलान
आतंकी हमला उस दिन हुआ जब पाकिस्तान ने घोषणा की कि उसके विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने गोवा में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत आएंगे.

23-24 मई को कश्मीर में होनी है G-20 की टूरिज्म मीट
दरअसल, 23-24 मई को कश्मीर में G-20 की टूरिज्म मीट होनी है. कुछ दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह कश्मीर गए थे. उन्होंने कहा था- ‘सुरक्षा में किसी प्रकार की ढील नहीं होनी चाहिए, जिससे पाकिस्तान को कोई मौका न मिले. पाकिस्तान इंटरनेशनल हेडलाइन बनाने की कोशिश करेगा. वह G-20 समिट को देखते हुए हमें हर प्रकार का नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा.’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पिछले सप्ताह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा को लेकर में समीक्षा की थी.

बता दें कि इसी साल 11 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में सेना का अफसर और 2 जवान शहीद हो गए थे. ये तीनों भारतीय सेना की चिनार कॉर्प्स के सैनिक थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.