पाकिस्तान ने वर्ष 2025-26 के लिए UNSC की गैर-स्थायी सीट के लिए की उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा

0 26

पाकिस्तान ने साल 2025 से 2026 तक दो साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) में एक गैर-स्थायी सीट हासिल करने के लिए कवायद शुरू कर दी है।

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए परिषद के जनादेश में सार्थक योगदान करने का वादा किया है। समचारा एजेंसी पीटीआई ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के हवाले से यह जानकारी दी है।

पाकिस्तान ने की उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र (UN) में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत मुनीर अकरम ने गुरुवार को UN में पाकिस्तान दिवस समारोह के सिलसिले में आयोजित एक स्वागत समारोह में उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा की। पाकिस्तान की UNSC बोली के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन की मांग करते हुए अकरम ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए यूएनएससी के उद्देश्य में सार्थक योगदान देने’ की पाकिस्तान की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।

पाकिस्तान कर रहा है लगातार प्रयासः अकरम
उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ के मुद्दों का समर्थन करने और सहकारी बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के योगदान पर भी प्रकाश डाला। अकरम ने कहा कि पाकिस्तान की विदेश नीति संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों में निहित है।

स्वागत समारोह में शामिल हुए यूएनजीए अध्यक्ष
समाचार पत्र के मुताबिक, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी मिशन में आयोजित इस स्वागत समारोह में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस, संयुक्त राष्ट्र के स्थायी मिशन के शीर्ष राजनयिक और अन्य लोग शामिल हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.