रूस को गैस का भुगतान रूबल में नहीं करेगा फ्रांस

0 74

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने हाल ही में गैस निर्यात के लिए ‘गैर-मित्र’ देशों से केवल रूबल में भुगतान करने की मांग की थी.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की इस मांग को खारिज कर दिया. पिछले दिनों ही पुतिन ने कहा था क‍ि अब यूरोपीय संघ और अमेरिका का हमारे माल की सप्‍लाई के बदले डॉलर, यूरो में भुगतान करने का कोई मतलब नहीं बनता.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन के बाद पत्रकारों से कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम इसे लागू करेंगे.” पश्चिम द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण रूस अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा है.

जिसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि प्राकृतिक गैस निर्यात के लिए ‘गैर-मित्र’ देशों को अब से केवल रूबल में भुगतान करना होगा. जिस पर इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि क्रेमलिन के युद्धाभ्यास के बाद “हम अपना विश्लेषण कार्य जारी रख रहे हैं.”

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि रूस ने जो अनुरोध किया है उसे लागू करना संभव नहीं है. वहीं प्रमुख गैस खरीदार जर्मनी ने इस कदम की निंदा की है और चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने शुक्रवार को दोहराया कि अनुबंध स्पष्ट रूप से निर्धारित करते हैं कि गैस का भुगतान कैसे किया जाना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.