Ganga Dussehra 2022 Date: गंगा दशहरा पर बन रहे हैं ये 4 महायोग, जानें स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

Ganga Dussehra 2022 Date: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी. इस बार गंगा दशहरा पर 4 महायोग बन रहे हैं.

0 117

गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां गंगा (Maa Ganga) धरती पर अवतरित हई थीं.

इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इन दिन गंगा स्नान (Ganga Snan) ) करने से 10 तरह के पापों से मुक्ति मिल जाते हैं. जिसमें से 3 मनसा, 4 वाचिक और 3 दैहिक हैं. इस साल गंगा दशहरा 09 जून को मनाया जाएगा. पंचांग के मुताबिक इस दिन 4 शुभ संयोग बन रहे हैं. आइए जानते हैं गंगा दशहरा (Ganga Dussehra 2022) पर बनने वाले 4 शुभ संयोग कौन-कौन से हैं और इस दिन स्नान-दान का शुभ मुहूर्त क्या है.

गंगा दशहरा पर बन रहे हैं ये 4 शुभ संयोग
ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक इस बार गंगा दशहरा पर ग्रह और नक्षत्रों के संयोग से 4 शुभ संयोग बने रहे हैं. इस दिन चंद्र, गुरु और मंगल का दृष्टि संबंध रहेगा. जिस कारण गजकेसरी योग बनेगा. साथ ही वृषभ राशि में बुध और सूर्य के आने से बुधादित्य योग बनेगा. इसके साथ ही गंगा दशहरा पर पूरे दिन रवि योग का शुभ संयोग भी रहेगा. ज्योतिषियों के कहना है कि इन शुभ संयोगों में स्नान और दान का खास महत्व है.

गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र में करें शुभ कार्य
ज्योतर्विदों के मुताबिक गंगा दशहरा के दिन ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, हस्त नक्षत्र, करण योग, व्यतिपात योग और चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा. मान्यतानुसार, ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को हस्त नक्षत्र के दौरान मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था. इसलिए इस दिन हस्त नक्षत्र के दौरान शुभ कार्य करना अच्छा रहेगा. इस दौरान किए गए मांलगिक कार्य और पूजा-पाठ सफल होते हैं. बता दें कि गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र सुबह 4 बजकर 26 मिनट से शुरू होगा और अगले दिन सूर्योदय से पूर्व समाप्त हो जाएगा.

गंगा दशहरा पर स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

गंगा दशहरा के दिन दशमी तिथि का खास महत्व होता है. ऐसे में दशमी तिथि 09 जून को सुबह 8 बजकर 23 मिनट से 10 जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट तक रहेगी. इस शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान किया जा सकता है. अगर गंगा नदी में स्नान करने का संयोग ना बने तो नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर भी स्नान किया जा सकता है.

गंगा दशहरा चौघड़िया मुहूर्त
शुभ चौघड़िया- सूर्योदय से लेकर सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक

शुभ योग- सुबह 8 बजकर 23 मिनट से दोपहर 3 बजकर 5 मिनट तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave A Reply

Your email address will not be published.