यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार और स्टिंगर मिसाइलें देगा जर्मनी, रूस के खिलाफ मदद का ऐलान

0 62

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. जर्मनी ने यूक्रेनी सेना की बहादुरी भरे कदमों के बीच उसे रॉकेट लांचर की आपूर्ति करने का फैसला किया है.

जर्मनी यूक्रेन को 1000 एंटी टैंक हथियारों के अलावा 500 स्टिंगर मिसाइलें भी देगा, ताकि वो रूसी फौज का सामना कर सके.

यह ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 35 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद यूक्रेन को देने के फैसले के बाद आया है. यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस औऱ यूक्रेनी फौज के बीच घमासान जारी है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के हमले के बाद यूक्रेन को सहयोगी देशों से हथियार मिल रहे हैं. साथ ही यह जंग अब यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच चुकी है.

रूसी सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine Russia War) में प्रवेश किया और सड़कों पर घमासान शुरू हो गया है, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से छुप जाने की अपील की है.

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है तथा जोर देकर कहा है कि वह राजधानी में ही रुकेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘यहां जंग जारी है.”दो दिनों के घमासान के बाद हुई झड़पों में सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और पुलों, विद्यालयों और अपार्टमेंट की इमारतों को भारी नुकसान हुआ है.

एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी के अनुसार अमेरिकी प्रशासन की ओर से जालेंस्की को कीव से निकल जाने की सलाह दी गई है, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया है.

अधिकारी इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े हैं. अधिकारी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को उद्धृत किया, ‘‘युद्ध जारी है और उन्हें तोप-रोधी गोला-बारूद चाहिए न कि भाग निकलने की सलाह.” यूक्रेन ने कीव में रूसी सैनिकों से सीधी लड़ाई के बीच कर्फ्यू के नियम सख्त कर दिए हैं.

उसने चेतावनी देते हुए कहा है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को दुश्मन मानकर कार्रवाई की जाएगी. यूक्रेन सरकार ने ये भी दावा किया है कि उसने रूस के कीव पर कब्जे के प्लान को नाकाम कर दिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.