हवाई के जंगल में लगी आग ने ऐतिहासिक शहर माउई को किया तबाह, कार के अंदर जलकर लोगों की मौत

0 35

पिछले हफ्ते हवाई के जंगल में लगी आग ने माउई के कुछ हिस्सों को तबाह कर दिया। आग ने अपने पीछे विनाश और तबाही के निशान छोड़ गया है। इस आग ने एक ऐतिहासिक शहर को नष्ट कर दिया।

कई लोग अभी भी इस खबर का इंतजार कर रहे हैं कि उनके दोस्त और परिवार सुरक्षित हैं या नहीं। अबतक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यह 100 से अधिक वर्षों में सबसे घातक जंगल की आग है।

संगीतकार जांटोक की मौत
बडी जांटोक के परिवार ने कहा कि जब बडी छोटे थे, तो उन्होंने संगीत बजाते हुए दुनिया का दौरा किया। जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, जांटोक का बास गिटार के प्रति प्रेम उसे आगे बाढ़ाता रहा। केआईटीवी-टीवी ने मंगलवार को बताया कि जब लाहिना शहर में आग लगी, तब 79 वर्षीय जांटोक हेल महाओलू इओनो वरिष्ठ आवास परिसर में रह रहे थे। उनके परिवार को पुलिस से पता चला कि जांटोक के शव अबतक मिले दर्जनों शवों में से एक थे।

जांटोक की भतीजी, कावेही पियो ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि संगीत उनके चाचा के जीवन का केंद्र था।उन्होंने याद किया कि कैसे वह लाहिना के स्थानीय होटलों में संगीत बजाने वाले कलाकार थे और कई स्कूलों में संगीत बजाते थे, जो हुला नृत्य सिखाते थे।

पियो ने अपने घर को एक संगीत की दुकान, जिसमें गिटार, ड्रम सेट और हर जगह संगीत बजाते हुए उनकी तस्वीरें थीं जैसा बताते हुए कहा कि मेरे चाचा दुनिया भर में और माउई द्वीप पर 30 से अधिक वर्षों तक संगीत बजाने के लिए जाने जाते थे।

पियो ने अपने चाचा को ‘खुशमिजाज आदमी’ कहा, जिसकी मुस्कान अद्वितीय थी। वह हमेशा मुस्कुराते रहते थे। फेसबुक पेज पर, मित्रों और परिवार ने विभिन्न स्थानीय प्रदर्शनों की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए, जिनमें जांटोक ने भाग लिया।

सेवानिवृत्ति का सपना देखना
जब टीवी फुटेज में लाहिना शहर में लगी आग को दिखाया गया तो डोना हार्टले अपनी बहन कैरोल हार्टले को लेकर चिंतित हो उठीं। कैरोल हार्टले अपना फ़ोन नहीं उठा रही थी। 62 वर्षीय डोना ने कहा, “मैंने अपने पति से कहा कि अगर आग इसी तरह बढ़ती गई तो कैरोल का घर खत्म हो जाएगा।”

दो दिन बाद, डोना को मालूम चलता कि कैरोल हार्टले की कार विस्फोट में मौत हो गई। डोना हार्टले ने कहा, “उनका जन्मदिन 28 अगस्त को आने वाला था। वह 61 साल की होने वाली थीं। वह हाल ही में मुझसे कहती रही… एक साल और बहन, और मैं सेवानिवृत्त हो रही हूं।”

आग की लपटों से भागने का प्रयास करते समय चार लोगों के एक परिवार – फासो और मालुई फोनुआ टोन, सलोते ताकाफुआ और उनके बेटे, टोनी ताकाफुआ की मृत्यु हो गई। उनके शव गुरुवार को उनके घर के पास एक जली हुई कार में पाए गए।

कनेमोटो को अभी भी अपने चचेरे भाई ग्लेन योशिनो के बारे में समाचार का इंतजार है, जो लापता है। कनेमोटो ने कहा, “मुझे डर है कि उसकी मौत हो गई है।”

ट्रेजोस की कार में मिली हड्डियां
सेवानिवृत्त फायर कैप्टन ज्योफ बोगर और उनके 35 साल के दोस्त, फ्रैंकलिन ट्रेजोस, शुरू में लाहिना में दूसरों की मदद करने और बोगर के घर को बचाने के लिए रुके थे, लेकिन मंगलवार दोपहर जैसे-जैसे आग की लपटें करीब आती गईं, उन्हें पता चल गया कि उन्हें भागना होगा।

प्रत्येक अपनी-अपनी कार में भाग गया। जब बोगर का वाहन स्टार्ट नहीं हुआ, तो वह खिड़की तोड़कर बाहर निकला और जमीन पर रेंगता रहा जब तक कि पुलिस गश्ती दल ने उसे नहीं ढूंढ लिया और उसे अस्पताल ले जाया गया।

जब बोगर अगले दिन लौटा, तो उसे अपनी कार की पिछली सीट पर अपने 68 वर्षीय दोस्त की हड्डियां मिलीं। कोस्टा रिका का मूल निवासी ट्रेजोस, बोगर और उसकी पत्नी शैनन वेबर-बोगर के साथ कई साल से रह रहे थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.