बिहार में गर्मी हुई जानलेवा, अब तक 65 ने गंवाई जान; इस जिले में सबसे ज्यादा मौत

0 68

प्रदेश में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन प्रचंड गर्मी व लू भीषण आपदा बनकर टूटी। बारह जिलों में 65 लोगों की मौत की सूचना है।

वहीं, विभिन्न अस्पतालों में लगभग ढाई सौ बीमार लोग भर्ती किए गए हैं। भोजपुर, रोहतास व औरंगाबाद में स्थिति सबसे विकट है। भोजपुर में चार चुनाव कर्मी व आइएनडीआइए की चुनावी सभा की सुरक्षा में लगे बिहार पुलिस के एक जवान, रोहतास में दो प्रधानाध्यापक व एक सहायक शिक्षक समेत छह चुनावकर्मी, पटना में एक चुनाव कर्मी समेत तीन एवं कैमूर में स्कूल आए एक शिक्षक की मौत हो गई।

औरंगाबाद में 2019 में लू के कारण हुई थी सौ से अधिक मौत
औरंगाबाद में 2019 की घटना की पुनरावृत्ति होती दिख रही है, उस वर्ष जून में लू की चपेट में आने से सौ से अधिक मौत हुई थी। यहां एक दिन में दस मौत हो गई, वहीं सौ से अधिक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। प्रभावित जिलों में रात में भी गर्म हवा चल रही है।

आरा व रोहतास में चिकित्सकों ने प्रचंड गर्मी व लू के कुप्रभाव से मतदान कर्मियों की मौत की पुष्टि की है। अन्य जिलों में प्रशासन व चिकित्सक बचाव की मुद्रा में हैं। जहानाबाद प्रशासन ने लू से मौत को अफवाह बता कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं अन्य जिला प्रशासन पोस्टमार्टम के बाद कारण स्पष्ट होने की बात कही है।

अन्य जिलों के चिकित्सक मरीजों में लू व भीषण गर्मी का प्रभाव मान रहे हैं, परंतु इसे मौत का कारण बताने से कतरा रहे हैं। भोजपुर में आइएनडीआइए की चुनावी सभा में लू लगने से तबीयत बिगड़ने के बाद जिला पुलिस बल के एक जवान को पटना रेफर कर दिया गया। रास्ते में उनकी मौत हो गई। मृत जवान विजय कुमार भागलपुर जिले के सुल्तानगंज के कमरगंज निवासी विन्देश्वर यादव के पुत्र थे।

दूसरे मृत होमगार्ड जवान हेम नारायण सिंह गोपालगंज जिले के देवकुली गांव निवासी धनराज सिंह के पुत्र थे। पीठासीन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी थाना के किशुनपुर मधुबन गांव निवासी अकलदेव सिंह के पुत्र थे। तीसरे मृतक राजेश राम आरा के आंबेडकर कालोनी, सपना सिनेमा रोड निवासी प्रभु राम के पुत्र थे। पीएचईडी विभाग में थे। मृतक मो. यासीन अली भोजपुर के सिकरहटा खुर्द निवासी थे।

पीडब्ल्यूडी में कार्यरत थे। बक्सर जिले में डिस्पैच केंद्र पर बीमार होने के बाद मतदान केंद्र में तैनात शिक्षक की मौत हो गई। भागलपुर जा रही विक्रमिशला एक्सप्रेस के शौचालय के पास बुजुर्ग का शव मिला, जिनकी पहचान नहीं हो सकी। वहीं, गया-हावड़ा एक्सप्रेस के जनरल कोच में नवादा निवासी धीरज का शव मिला। रेलवे अस्पताल के चिकित्सक डा. दिनेश ने गर्मी से मौत होने की बात कही है।

पालीगंज के चुनाव कर्मी की मौत
पाटलिपुत्र लोकसभा चुनाव को लेकर पालीगंज के खिड़ीमोड़ स्थित आइटीआइ डिस्पैच सेंटर से मतदान सामग्री लेकर निकल रहे पोलिंग अफसर टू संजय किशोर अचेत होकर गिर पड़े। बाद में एम्स में मृत्यु हो गई। लू से पटना के जेपी गंगा पथ पर एक हाइवा चालक व दीघा में एक महिला की भी मौत हो गई। शेखपुरा जिले में एक आंगनबाड़ी सहायिका की मौत हो गई।

लू की चपेट में रहे कई जिले
पटना समेत पूरा प्रदेश तपिश से झुलस रहा है। दो जून के बाद भीषण गर्मी व लू के सितम से राहत मिलेगी। राजधानी समेत 30 जिलों के अधिकतम तापमान में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई। पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर समेत 14 जिलों में शुक्रवार को गर्म दिन व गर्म रात्रि रहने का अनुमान है।

चुनाव कार्य में योगदान कर लौटते समय आए चपेट में
रोहतास में चुनाव कार्य में योगदान कर लौट रहे सबेया गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के हेडमास्टर राम प्रवेश राम व बभनपुरवा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के हेडमास्टर रामशरण चौधरी, एक अन्य स्कूल के शिक्षक ललित पासवान, लिपिक गंगा राम, परिचारी रामजी सिंह, चकबंदी कार्यालय में अमीन हाजीपुर के दुल्हिन बाजार निवासी शेर अफजाल अहमद की मौत लू लगने से हो गई। चिकित्सकों ने प्रथम दृष्टया लू को मौत का कारण माना है।

कई जिलों में गर्मी का कहर
औरंगाबाद में दस, भोजपुर में नौ, रोहतास व जहानाबाद में आठ-आठ, कैमूर में छह, गया-बक्सर में तीन-तीन, छपरा, शेखपुरा व मुंगेर में दो-दो और बेगूसराय, जमुई, लखीसराय, पूर्वी चंपारण में एक-एक की मौत।

Leave A Reply

Your email address will not be published.