उत्तराखंड में चार दिन भारी बारिश की आशंका, 17 सितंबर के लिए जारी किया है रेड अलर्ट

0 96

उत्तराखंड में मौसम के तेवर बदलने लगे हैं। मौसम विभाग ने अगले चार दिन प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है।

स्कूलों में अवकाश घोषित
बुधवार से तीन दिन भारी वर्षा ( Heavy Rain) को लेकर आरेंज अलर्ट, जबकि, 17 सितंबर को रेड अलर्ट जारी किया गया है। चेतावनी के चलते कुमाऊं के ज्यादातर जिलों में और गढ़वाल मंडल के चमोली जिले में स्कूलों में अवकाश घोषित (Holiday Declared in Schools) कर दिया गया है।

बारिश फिर बढ़ा सकती परेशानी
कुछ दिन राहत देने के बाद मानसून की बारिश फिर परेशानी बढ़ा सकती है। मानूसन की सक्रियता के साथ ही ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के हिमालयी क्षेत्र से टकराने के कारण भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं।

उत्तराखंड में बुधवार से अगले कुछ दिन मौसम कहर बरपा सकता है। खासकर कुमाऊं के सीमांत जिलों और गढ़वाल के पर्वतीय जिलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है।

17 को हो सकती भारी से बहुत भारी वर्षा
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट (Orange Alert For Heavy Rain) जारी किया गया है। जबकि, 17 को भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है।

स दौरान कहीं-कहीं गर्जन के साथ तेज बौछार और आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। पर्वतीय जिलों में भूस्खलन और चट्टान खिसकने का खतरा है।

नदी-नालों से दूर रहने की सलाह
नदी-नालों के उफान पर आने से आसपास के लोगों को खतरा पैदा हो सकता है। ऐसे में नदी-नालों के किनारों से दूर रहने की सलाह दी गई है। साथ ही वर्षा के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने और आवागमन में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.