उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा आज से, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; 25 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा

0 28

उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी।

इसके लिए 67 जिलों में कुल 1,174 परीक्षा केंद्रों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों की निगरानी एक सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सुनिश्चित कराई जाएगी।

परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे
परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो-दो पालियों में होगी, जिसमें कुल 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा में अन्य 27 राज्यों व आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 अभ्यर्थी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से आधे घंटे पूर्व अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लग जाएगी। इसके बाद कोई भी परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं कर सकेगा।

25 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई
परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए 2,300 मजिस्ट्रेट व 25 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इंटरनेट मीडिया पर 11 टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से पेपर लीक होने का झूठा दावा कर अभ्यर्थियों से ठगी का प्रयास करने वालों के विरुद्ध पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की ओर से लखनऊ की हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

एसटीएफ भी छानबीन कर रही है। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण के अनुसार, सभी अभ्यर्थियों के आधार प्रमाणित कराए गए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) के माध्यम से भी विश्लेषण किया गया है।

कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन होगा
अभ्यर्थियों के लिए चलेंगी आठ स्पेशल ट्रेनेंपुलिस भर्ती परीक्षा के लिए उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल द्वारा आठ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ट्रेनों की संभावित समय सारिणी जारी कर दी गई है। कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया जाएगा। 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को प्रयागराज से चोपन के लिए चुनार के रास्ते ट्रेन चलेगी। इसका संचालन दोपहर तीन बजे होगा।

सूबेदारगंज से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए मेमू स्पेशल परीक्षा तिथि के दिन शाम 6.30 बजे चलाई जाएगी। प्रयागराज से बांदा, ललितपुर वाया मानिकपुर, चित्रकूट धाम के लिए परीक्षा की तिथियों पर स्पेशल ट्रेन रात 8.30 बजे चलेगी।

इसके अलावा कानपुर-फर्रुखाबाद, कानपुर-गाजियाबाद, कानपुर-ललितपुर के बीच भी स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। कानपुर से फतेहपुर के बीच चलने वाली मेूमू ट्रेन सूबेदारगंज तक चलेगी। इसी तरह इटावा-कानपुर मेमू को लखनऊ तक, अलीगढ़-कानपुर मेमू को बांदा तक, कानपुर-टूंडला मेमू को खुर्जा तक एवं फंफूद-शिकोहाबाद मेमू को टूंडला तक चलाने का निर्णय किया गया है।

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका में आरक्षी समेत चार हिरासत में
सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका में एसटीएफ ने गुरुवार को गोरखपुर जिले के बांसगांव कस्बे में रहने वाली महिला आरक्षी समेत चार लोगों को हिरासत में लिया है। एसटीएफ के साथ ही गोरखपुर जिले की क्राइम ब्रांच सभी से पूछताछ कर रही है। महिला आरक्षी के मोबाइल फोन में पांच अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र मिला है, सभी को वह अपना रिश्तेदार बता रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.