China: शिआन में तेज बारिश बनी मुसीबत, पहाड़ी इलाके में आई बाढ़ और भूस्खलन से 21 की मौत; 6 अन्य लापता

0 31

चीन के शानक्सी प्रांत के शिआन क्षेत्र में भारी बारिश होने के कारण शुक्रवार शाम पहाड़ी इलाके में बाढ़ आ गई।

साथ ही भूस्खलन भी हुआ, जिसके कारण रविवार शाम तक मरने वालों की संख्या 21 पहुंच गई। वहीं, छह अन्य लोग लापता हैं।

चांग के एक गांव को चपेट में लिया
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार शाम करीब 6 बजे भारी बारिश, पहाड़ी इलाके में आई बाढ़ और भूस्खलन ने शिआन जिले के चांग के एक गांव को अपनी चपेट में ले लिया। आपदा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 210 पर दो घर और 21 हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

900 घरों में बिजली नहीं
शिआन ब्यूरो ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के हवाले से बताया गया कि आपदा ने तीन बिजली आपूर्ति बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है। इससे 900 घरों में फिलहाल बिजली नहीं है। इस बीच, खोज, बचाव और आपदा राहत अभियान चलाने के लिए लाइफ डिटेक्टर, सैटेलाइट फोन, खोजी कुत्तों सहित उपकरणों की 1000 इकाइयों को तैनात किया गया है। शहर में एक ऑनसाइट कमांड सेंटर भी स्थापित किया। खोज, बचाव और आपदा राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए 980 से अधिक कर्मियों के साथ अग्निशमन और पुलिस विभाग सहित 14 बचाव दल तैनात किए।

इतने लोगों को किया स्थानांतरित

रविवार शाम तक, 186 निवासियों को स्थानांतरित किया जा चुका है। राष्ट्रीय राजमार्ग 210 के तीन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त खंडों को बहाल कर दिया गया है। मामूली क्षतिग्रस्त 21 सड़क खंडों पर काम किया जा रहा है और 49 प्रभावित क्षेत्रों में संचार सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। इस बीच 855 घरों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

100 से अधिक कर्मी तैनात

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि गांव में दो घर बह गए। इसके अलावा आसपास की सड़कें, पुल, बिजली आपूर्ति और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए। शानक्सी में सशस्त्र पुलिस बल की शीआन टुकड़ी ने प्रभावित क्षेत्र में 100 से अधिक कर्मियों को तैनात किया। प्रभावित क्षेत्र में प्रारंभिक खोज एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.