भारत ने दर्ज की वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका का किया सीरीज में सफाया

0 34

तिरुवनंतपुरम में मेजबान भारत ने खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में रविवार को श्रीलंका को वनडे इतिहास के सबसे बड़े अंतर 317 रनों से धोकर उसका सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया.

मैच से पहले ही सीरीज गंवाने और फिर तीसरे वनडे में भारत के 390 के स्कोेर ने मेहमान बल्लेबाजों पर ऐसा मनोवैज्ञानिक असर डाला कि वास्तव में श्रीलंकाई मैदान पर उतरने से पहले ही पस्त पड़ गए. लेकिन यह असर इतना प्रचंड होगा कि उसे वनडे इतिहास की सबसे बड़े अंतर से हार का दंश झेलना होगा.

मोहम्मद सिराज ने पारी के दूसरे ही ओवर में अविष्का फर्नांडो को गिल के हाथों क्या लकवाया कि मानो लंकाई पारी का पूरा का पूरा सुर ही बिगड़ गया. नियमित अंतराल पर बल्लेबाज लौटते रहे. सिराज की सीम और स्विंग का गजब का कहर देखने को मिला, तो दो विकेट लेने वाले कुलदीप यादव की गेंदों का उच्च स्तरीय मिजाज भी साफ दिखाई पड़ा.

वास्तव में श्रीलंकाई बल्लेबाज मानसिक रूप से मैच में दिखे ही नहीं. हालात कितने ज्यादा खराब रहे, यह आप इससे समझ सकते हैं कि उसकी तरफ से सबसे ज्यादा 19 रन नुवानिंदो फर्नांडो और फिर 13 रन पुछल्ले रजिथा ने बनाए. भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार और कुलदीप व शमी ने दो-दो विकेट लिए. विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. और अगर भारत इस बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा, तो उसके पीछे जि्म्मेदार पहले ओपनर शुबमल गिल (116) और फिर सबसे बड़े जिम्मेदार पूर्व कप्तान विराट कोहली (नाबाद 166 रन) रहे, जिन्होंने करियर का 46वां और सीरीज का दूसरा शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को कोटे के 50 ओवरों में 5 विकेट पर 390 का स्कोर दिला दिया.

शुरुआत टॉस जीतकर बेहतरीन पिच पर कप्तान रोहित (49) और शुबमन गिल ने 95 रन जोड़कर अच्छी ही दी थी. पहले गिल ने समा बांधा, तो उसके बाद कोहली 46वां शतक पूरा होने के बाद भूखे भेड़िए की तरह लंकाई गेंदबाजों पर टूट पड़े. ऐसा लग रहा था कि मानों विराट सिर्फ छक्कों के जरिए ही बात करना चाहते थे. गिल के आउट होने के बाद भारती पारी का आकर्षण विराट के इर्द-गिर्द ही सिमट कर रह गया और उन्होंने भारत को एक ऐसा स्कोर दिला दिया, जिसके बारे में लंकाई एक बार को बैटिंग के लिए उतरने से पहले ही मनोवैज्ञानिक रूप से पस्त हो गए. और यह भा.रत की 317 रनों से विराट जीत में दिखाई भी पड़ा

आखिरी और तीसरे वनडे की प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव की वापसी हुई. इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. वहीं, हार्दिक पंड्या और उमरान मलिक को ,आखिरी वनडे से आराम दिया गया. मैच में खेल रही दोनों देशों की फाइनल XI इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (w), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका: अविष्का फर्नांडो, नुवानिडु फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), एशेन बंडारा, चरिथ असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, जेफरी वांडरसे, चामिका करुणारत्ने, कसुन राजिथा, लाहिरू कुमारा

Leave A Reply

Your email address will not be published.