India-Canada Diplomatic Row: ‘कनाडा की जांच का समर्थन करे भारत’ निज्जर हत्या मामले में बदले अमेरिका के सुर

0 49

सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से कनाडा और भारत के रिश्तों में खटास पैदा हो गई है।

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया है, जिससे द्विपक्षीय संबंधों में तनाव आ गया है।

वहीं, जेम्स रुबिन का कहना है कि ये गतिरोध एक ‘पेचीदा विषय’ है और इस मामले में हो रही जांच में सहयोग की उम्मीद की जा रही है। बता दे कि जेम्स रुबिन अमेरिका के विशेष दूत है और उन्होंने 5 अक्टूबर को एक वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह बात कहीं है।

हम कनाडा की जांच का समर्थन करते हैं
जेम्स ने कहा कि ‘हम कनाडा की जांच का समर्थन करते हैं। हम चाहते हैं कि हर कोई मदद करे जिसमें भारत सरकार भी शामिल है। इस हत्या की जांच को आगे बढ़ाने में मदद करें और हम सभी से सहयोग करने और जांच को आगे तक ले जाने का आग्रह करेंगे।’

जेम्स से जब ये सवाल किया गया की क्या नई दिल्ली और ओटावा के बीच इस तरह के तनाव से दुष्प्रचार अभियानों को बढ़ावा मिल सकता है? तो इस पर उन्होंने कहा कि एक ऐसा क्षेत्र है जो सूचना हेरफेर के लिए उपयुक्त है।

कनाडा की घरेलू राजनीति में चीनी हस्तक्षेप
जेम्स ने अपनी रिपोर्ट को लेकर दावा किया की कनाडा की घरेलू राजनीति के पीछे चीन का हस्तक्षेप हैं। उन्होंने कहा , ‘मैंने कनाडाई-भारतीय मुद्दे का कोई विशेष सबूत नहीं देखा है, लेकिन मुझे पता है कि चीन ने कनाडा के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने का एक बड़ा प्रयास किया है। बता दे कि विदेश विभाग के प्रवक्ता एक रिपोर्ट पेश कर रहे थे जिसमें दिखाया गया था कि चीन कैसे वैश्विक सूचनाओं को विकृत करने की कोशिश कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.