ईरान की हिरासत से पांच अमेरिकियों की रिहाई का रास्ता साफ, चीन में सातवें दिन भी तूफान का कहर जारी

0 28

ईरान में हिरासत में लिए पांच नागरिकों की रिहाई का रास्ता बाइडन प्रशासन ने साफ कर दिया है। दरअसल, अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय बैंकों में जमे छह बिलियन डॉलर ईरानी धन स्थानांतरित करने के लिए व्यापक छूट जारी की है।

इसके बदले ईरान पांचों अमेरिकियों को रिहा करने पर सहमत हो गया है।

चीन में सातवें दिन भी तूफान का कहर जारी, कई इलाके जलमग्न
दक्षिणी चीन में सातवें दिन भी हाइकुई तूफान और मूसलाधार बारिश का कहर जारी रहा। धीमी गति से बढ़ रहे तूफानी बादल गुआंग्डोंग से गुआंग्शी की ओर चले गए हैं। इसके कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई लोग फंस गए हैं। 2 मीटर (6.6 फुट) से अधिक गहराई में पानी में फंसे लोग कम ऊंचाई वाले घरों में फंसे हुए हैं।

वैश्विक स्थिरता के लिए है वियतनाम दौरा : बाइडन
राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को वियतनाम की यात्रा वहां के सरकारी अफसरों और व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक के साथ पूरी की। उन्होंने दोनों देशों में नए सौदों व साझेदारी पर प्रकाश भी डाला। इससे पहले बाइडन ने कहा कि मजबूत रिश्तों के लिए उनकी वियतनाम यात्रा चीन से शीत युद्ध शुरू करने की कोशिश नहीं थी ब्लकि यह पूरे एशिया में अमेरिकी रिश्ते बनाकर वैश्विक स्थिरता हासिल करने की कोशिश थी। बाइडन ने सोमवार को यहां अपने दिवंगत मित्र और सहकर्मी सीनेटर जॉन मैक्केन के सम्मान में हनोई स्मारक का दौरा भी किया, जिन्हें वियतनाम युद्ध के दौरान पांच साल से भी ज्यादा समय तक कैदी के रूप में रखा गया था। बाइडन ने वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन से मुलाकात भी की। चिन व्यापारिक नेताओं की एक बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने वियतनाम के सेमीकंडक्टर उद्योग को मजबूत करने व खुले प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई।

नेपाली संविधन सभा के अध्यक्ष के निधन पर पीएम प्रचंड ने जताया शोक
नेपाली संविधान सभा के अध्यक्ष सुबास नेमवांग का निधन हो गया है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने नेमवांग को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संविधान सभा के अध्यक्ष कॉमरेड सुबास नेमवांग की असामयिक मृत्यु से मैं दुखी हूं। मैं दिवंगत कॉमरेड नेमवांग को श्रद्धांजलि अर्पित कर, शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा के चित्राल में घुसपैठ की कोशिश
पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा में आए दिन घुसपैठ की घटना होती रहती है। हाल ही में छह सितंबर को प्रांत के चित्राल में एक बार फिर घुसपैठ हुई, जिससे इलाका तनाव ग्रस्त है। बता दें, चित्राल रणनीतिक रूप में महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यह अफगानिस्तान से लगा हुआ है। वहीं, वाखान कॉरिडोर के माध्यम से चित्राल खुद को ताजिकिस्तान से अलग करता है। इसके अलावा, चित्राल चीनी क्षेत्र शिनजियांग के पास भी है।

समुद्र तल पर मिला सुनहरे रंग का टूटा हुआ अंडा
अमेरिका के अलास्का में समुद्र तल पर एक रहस्यमयी टूटा हुआ अंडा मिला है। सुनहरे रंग के इस अंडे की परत इन्सानी त्वचा जैसी है। अमेरिका की नेशनल ओसियन एंड एटमॉस्फेयर एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार ये सुनहरी चीज छूने में बहुत कोमल है। हालांकि, असल में पूरी तरह से पता नहीं है कि यह किस चीज का अंडा है। ये अंडे जैसी चीज करीब सीबेड पर 3 किमी अंदर मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.