गाजा पट्टी में इजरायल ने मचाई तबाही, हवाई हमलों में 87 लोगों की मौत; इंटरनेट सेवा भी बाधित

0 13

उत्तरी गाजा पट्टी पर इजरायल कहर बरपा रहा है। शनिवार की रात और रविवार को इजरायल ने कई घरों पर हमला किया।

इन हमलों में करीब 87 लोगों की जान गई है। वहीं कई लोग अभी लापता हैं। बेत लाहिया शहर में इजरायली हमलों में 40 लोगों के घायल होने की खबर है। शनिवार देर रात से उत्तरी गाजा में इंटरनेट सेवा भी ठप है। रविवार दोपहर तक यह बहाल नहीं हो पाई है।

हमले में कई इमारतें ध्वस्त
चिकित्सक रहीम खेदर के मुताबिक इजरायली हमले में दो दंपती और उनके चार बच्चे की जान गई है। मृतकों में एक महिला, बेटा-बहू और उनके चार बच्चे भी शामिल हैं। हमले में एक बहुमंजिला इमारत और उसके आसपास स्थित चार घर ध्वस्त हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक मुनीर अल बुर्श ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि हमलों में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। इससे उत्तरी गाजा में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली बदतर हो गई है।

जबालिया कैंप में इजरायल का अभियान
इजरायल की सेना पिछले दो हफ्ते से जबालिया शरणार्थी कैंप में एक बड़ा अभियान चला रही है। इजरायल का कहना है कि उसने हमास के आतंकियों के खिलाफ यह अभियान शुरू किया है। यहां आतंकी दोबारा जुटने लगे थे। पिछले एक साल से इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी को घेर रखा है। अनुमान के मुताबिक उत्तरी गाजा में अभी चार लाख लोग रह रहे हैं।

आतंकी हमले का बदला ले रहा इजरायल
7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाई थी। हमास के करीब 2500 आतंकी इजरायल के अंदर दाखिल हुए थे। इन आतंकियों ने करीब 1200 इजरायली नागरिकों को मौत के घाट उतारा और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। इसी के फौरन बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का एलान किया था। पिछले 380 दिनों से इजरायल जंग लड़ रहा है।

गाजा में अब तक 42 हजार मौतें
गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक इजरायल के हमले में 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं इजरायल ने गाजा के बड़े इलाके को सपाट कर दिया है। यहां की कुल आबादी 2.3 मिलियन है। मगर युद्ध की वजह से इनमें से 90% लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। इस बीच अमेरिकी खुफिया दस्तावेज से पता चला है कि इजरायल ईरान पर हमले की खातिर अपनी सैनात को तैयार कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.