मोरोक्को को 6.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने झकझोरा, अब तक 296 लोगों की मौत

0 48

मोरक्को में जोरदार भूकंप आया है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार शुक्रवार को देर रात 6.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने दक्षिण-पश्चिम मराकेश, मोरक्को को झकझोर दिया.

झटके काफी तेज थे. भूकंप रात 11:11 बजे (2211 GMT) मारकेश से 44 मील (71 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया था. मोरक्को के गृह मंत्री ने बताया कि भीषण भूकंप से अब तक 296 लोगों की मौत हो गई है.

रिपोर्ट में स्थानीय स्रोतों का हवाला देते हुए कहा गया है कि राजधानी रबात से 320 किलोमीटर दक्षिण में पर्यटक शहर माराकेच के क्षेत्र में सत्ताईस लोगों की मौत हो गई, और दक्षिण में ओरज़ाज़ेट प्रांत में चार अन्य लोगों की मौत हो गई.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, भूकंप के झटकों के कारण सामान अलमारियों से गिर गया. वहीं, कई घर भी धारासायी हो गए. यूएसजीएस की पेजर सिस्टम, जो भूकंप के प्रभाव पर प्रारंभिक आकलन प्रदान करती है, ने आर्थिक नुकसान के लिए एक नारंगी अलर्ट जारी किया है, जिसमें अनुमान लगाया गया है कि महत्वपूर्ण क्षति होने की संभावना है.

यूएसजीएस ने कहा कि “इस क्षेत्र की आबादी उन संरचनाओं में रहती है जो भूकंप के झटकों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं.” अफ़्रीकी और यूरेशियाई प्लेटों के बीच स्थित होने के कारण मोरक्को के उत्तरी क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते रहते हैं.

2004 में, पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में आए भूकंप में कम से कम 628 लोग मारे गए और 926 घायल हो गए. 1980 में पड़ोसी अल्जीरिया में 7.3 तीव्रता का एल असनाम भूकंप हाल के इतिहास में सबसे बड़े और सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक था. इसमें 2,500 लोग मारे गए और कम से कम 300,000 लोग बेघर हो गए थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.