दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य, नियम का उल्लंघन करने पर ₹500 का जुर्माना

0 47

दिल्ली सरकार ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है. हालांकि प्राइवेट कार में यात्रा कर रहे लोगों को इससे छूट रहेगी.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मास्क लगाने को फिर अनिवार्य कर दिया गया है. नियमों का उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

दिल्ली में गुरुवार को कोविड के 975 केस सामने आए थे, जो देश के कुल मामलों का 45 फीसदी के करीब है. दिल्ली में कोविड (Covid-19 Cases ) के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की भी बुधवार को बैठक हुई थी, जिसमें कई ऐहितियाती उपाय उठाने की सिफारिश की गई थी.

इसमें मास्क को अनिवार्य करने का मुद्दा भी था. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ और एनसीआर के जिलों में मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी तरीके से लागू करने के निर्देश दिए थे.

कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, ऐसे में एनसीआर के जनपदों और लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर सभी के लिए मास्क लगाने की अनिवार्यता को प्रभावी रूप से लागू किया जाए. योगी ने निर्देश दिए कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए.

दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 1009 नए मामले सामने आए थे, जो एक दिन पहले के मुकाबले 60फीसदी अधिक थे. जबकि संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गए.

दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना एक बार फिर अनिवार्य कर दिया है और इसका उल्लंघन करने पर 500 रुपये के जुर्माने की घोषणा की है. यह आंकड़ा 10 फरवरी के बाद से दिल्ली में दर्ज मामलों की अधिकतम संख्या है. दिल्ली में 10 फरवरी को कोविड-19 के 1,104 मामले सामने आए थे.

एक दिन पहले कुल 17,701 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच हुई थी, जिनमें से 5.7 फीसदी में संक्रमण की पुष्टि हुई. दिल्ली में मंगलवार को कोविड के 632 मामलों के साथ संक्रमण दर 4.42 फीसदी दर्ज की गई थी.

इससे एक दिन पहले 501 मामले आए और संक्रमण दर 7.72फीसदी रही. राजधानी में संक्रमण बढ़ने के साथ ही 11 अप्रैल को उपचाराधीन रोगियों की संख्या 601 से बढ़कर 2,641 हो गई. हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने की दर अब तक कम ही है. यह कुल सक्रिय मामलों के 3 फीसदी से भी कम है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.