Covid19 वैक्सीन को लेकर Moderna ने किया Pfizer पर मुकदमा

शुक्रवार को जारी बयान में मॉडर्ना ने दावा किया कि फाइज़र (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) ने वैक्सीन बनाने में उसके पेटेंट्स (Patents) का उल्लंघन किया.

0 105

दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने शुक्रवार को कहा है कि वो अपनी प्रतिद्वंधी और वैक्सीन बनानी वाली कंपनी फाइज़र और बायोएनटेक पर मुकदमा करने जा रही है.

मॉडर्ना का आरोप है कि इन दोनों सहयोगी कंपनियों ने कोरोना के टीके बनाने के लिए कथित तौर से उसके पेटेंट्स के साथ छेड़-छाड़ की. पेटेंट किसी कंपनी को उसके विशिष्ट उत्पाद के लिए विशेष कानूनी अधिकार देते हैं.

मॉडर्ना ने एक बयान में कहा, “मॉडर्ना को विश्वास है कि फाइज़र और बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन कॉमीरनैटी (Comirnaty) को बनाने में मॉडर्ना की mRNA तकनीक के पेटेंट के साथ छेड़छाड़ की गई.

मॉडर्ना कंपनी के ओमिक्रॉन पर काम करने वाले कोरोना बूस्टरको हाल ही में ब्रिटेन से मंजूरी मिली थी. कोरोना का ओमिक्रॉन स्वरूप फिलहाल पूरी दुनिया में सबसे अधिक फैला हुआ है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजनल/ ओमिक्रॉन (Spikevax Bivalent Original/Omicron) को ब्रिटेन में हरी झंडी दिखा दी गई है और जल्द ही इसे दूसरे देशों में स्वीकार किया जाएगा.

यह अपडेटेड वैक्सीन कोविड19 के दो अलग-अलग स्ट्रेन्स पर एक साथ काम करती है. यह चीन के शहर वुहान से सामने आए BA.1 स्ट्रेन और ओमिक्रॉन के BA.4 and BA.5 स्वरूपों पर काम करती है जो अब अधिक दिखाई दे रहे हैं.

लेकिन वायरल वैक्सीन से तेज रूप बदल रहा है. मॉडर्ना ने BA.4 and BA.5 वेरिएंट पर काम करने वाली एक और वैक्सीन तैयार कर रखी है, जिसे अमेरिका ने ऑर्डर किया है लेकिन अभी तक इसे मंजूरी नहीं मिली.

Leave A Reply

Your email address will not be published.