नाइजर के स्कूल में लगी भीषण आग, 20 से अधिक बच्चों की मौत, दर्जनों जख्मी

सरकार ने सोमवार देर शाम बताया कि एएफएन नाम के प्राथमिक विद्यालय में तीन क्लासरूम आग की चपेट में आए, जिससे तीन से आठ साल की उम्र के बच्चों की जान चली गई. क्लासरूम फूस के बने हुए थे.

0 117

नाइजर (Niger) में दूसरे सबसे बड़े शहर मरादी के एक स्कूल में आग लगने के कारण 20 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई और दर्जनों जख्मी हुए हैं.

नाइजर के झंडे में लिपटे शवों को एक मस्जिद में एक समारोह के बाद रिश्तेदारों और अधिकारियों की मौजूदगी में मंगलवार को मराडी शहर में दफनाया गया. सरकार ने सोमवार देर शाम बताया कि एएफएन नाम के प्राथमिक विद्यालय में तीन क्लासरूम आग की चपेट में आए, जिससे तीन से आठ साल की उम्र के बच्चों की जान चली गई. क्लासरूम फूस के बने हुए थे.

राष्ट्रीय शिक्षा विभाग ने घटना की पुष्टि की है. आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है और यह भी देखा जाएगा कि आग कहां से शुरू हुई.पश्चिम अफ्रीका के नाइजर में छात्रों से भरे स्कूलों में अस्थायी क्लासरूम बनाए जाते हैं.

इसी साल अप्रैल में नाइजर की राजधानी नियामी के बाहरी इलाके में स्थित एक प्राथमिक स्कूल में आग लगने से 20 बच्चों की मौत हो गई थी. शिक्षकों एवं माता-पिता ने कहा है कि ऐसी घटनाएं बताती हैं कि अस्थायी क्लासरूम बेहद खतरनाक हैं. संयुक्त राष्ट्र की संस्था UNICEF ने इस घटना पर दुख जताया है.

संयुक्त राष्ट्र पश्चिमी अफ्रीका के इस गरीब देश को मदद पहुंचाने के लिए काफी योजनाएं चलाता है. UNICEF के प्रतिनिधि ने घटना को लेकर चिंता जताई और कहा कि पीड़ितों के परिवारों और उनके समुदायों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं.

उन्होंने कहा, ‘स्कूल में पढ़ते समय किसी भी बच्चे को कभी भी खतरा नहीं होना चाहिए. UNICEF देश भर में राष्ट्रीय अधिकारियों और भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चे स्कूल जा सकें और सुरक्षित वातावरण में सीख सकें.’ नाइजर दुनिया के गरीब देशों में आता है और लोगों को यहां शिक्षा हासिल करने के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.