Netflix ने 100 दिनों के अंदर-अंदर खो दिए 200,000 सब्सक्राइबर्स, जानें क्या रही वजह

0 71

नेटफ्लिक्स ने 100 दिनों से कम समय में अपने 200,000 सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं. कंपनी ने इस साल की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों के रैंक में कमी का खुलासा किया था.

वहीं इस खुलासे के बाद नेटफ्लिक्स के शेयरों ने मंगलवार को अपने मूल्य का एक चौथाई हिस्सा खो दिया है और इनमें गिरावट दर्ज की गई. एक दशक में ये पहली बार हुआ है जब प्रमुख स्ट्रीमिंग टेलीविजन सेवा ने ग्राहकों को खोया है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही को 221.6 मिलियन ग्राहकों के साथ समाप्त किया. जो कि पिछले साल की अंतिम तिमाही से थोड़ा कम है.

कंपनी ने हाल ही में समाप्त तिमाही में 1.6 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की थी. जबकि एक साल पहले इसी अवधि में ये 1.7 बिलियन डॉलर थी. कमाई के आंकड़े जारी होने के बाद नेटफ्लिक्स के शेयर 25 प्रतिशत गिरकर 262 डॉलर हो गए हैं.

नेटफ्लिक्स की ओर से जारी एक पत्र में कहा गया कि “हम उतनी तेजी से राजस्व नहीं बढ़ा रहे हैं जितना हम चाहते हैं.” नेटफ्लिक्स के अनुसार कई कारणों से उनके सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं. नेटफ्लिक्स का मानना ​​है कि घरों में सस्ती ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा, स्मार्ट टीवी नहीं होना. साथ ही सब्सक्राइबर्स अपने घरों में नहीं रहने वाले लोगों के साथ अपने खाते को साझा करते हैं, जिसके कारण उनके सब्सक्राइबर्स कम हो रहे हैं.

कंपनी के अनुमान लगभग 222 मिलियन परिवार अपनी सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, वहीं खातों को 100 मिलियन से अधिक अन्य परिवारों के साथ साझा किया गया जा रहा है. जो टेलीविजन स्ट्रीमिंग सेवा का भुगतान नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा कंपनी ने मास्को के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस में अपनी सेवा के निलंबन को भी सब्सक्राइबर्स में आई कमी के लिए जिम्मेदार माना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.