बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हुई बेपटरी, चार की मौत; करीब 80 यात्री घायल

0 30

बिहार के बक्सर के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (North East Express) बेपटरी हो गई है. टूरीगंज और रघुनाथपुर के बीच यह हादसा हुआ है.

टूरीगंज और रघुनाथपुर के बीच यह हादसा हुआ है. दुर्घटनास्थल पर तड़के तक राहत एवं बचाव कार्य चला. हादसे में कुल चार लोगों की मौत हुई है. कुल करीब 80 लोग घायल हुए हैं. इनमें से कुछ को रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में, कुछ को आरा और बक्सर में एवं कुछ को एम्स पटना व आईजीआईएमएस पटना में भर्ती किया गया है.रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर कामाख्या जा रही थी. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर कामाख्या जा रही थी.पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के अनुसार, रघुनाथपुर स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतरे हैं.

हादसे के बाद रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी दी थी कि, दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना रात नौ बजकर 53 मिनट पर हुई और हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था, ‘‘बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) , राज्य आपदा मोचन बल (SDRF), जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. वॉर रूम काम कर रहा है.”

कुल 23 डिब्बों वाली ट्रेन बुधवार सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी.

पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि दुर्घटना उस समय हुई, जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से आधा घंटे से भी कम समय पहले आरा के लिए रवाना हुई थी. उन्होंने कहा, ‘‘ट्रेन के डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.”

घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव उपाय शुरू किए गया था तथा एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों को घटनास्थल भेजा गया था.अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक ‘स्क्रैच रेक’ भेजा गया है. ‘स्क्रैच रेक’ एक अस्थायी रेक होता है जो मूल ट्रेन के समान होता है.

रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने संवाददाताओं से कहा था कि, ‘‘चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर भेजे गए हैं.” उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने बचाव और चिकित्सकीय दल मौके पर भेज दिए हैं. रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.”

दानापुर रेल मंडल के द्वारा घटना को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. रेलवे की तरफ से एक्स पर लिखा गया है कि गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डब्बे पटरी से उतर गए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.