केंद्र सरकार की इस पहल से पेंशनरों को मिलेगी बड़ी राहत, आज से शिकायतों का अब घर बैठे होगा समाधान

0 20

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के समाधान के लिए सोमवार को एक विशेष अभियान की शुरुआत करेंगे।

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में ऑनलाइन पेंशन शिकायत एवं निवारण प्रणाली (CPENGRAMS) पर प्रतिवर्ष लगभग 90 हजार मामले पंजीकृत किए जा रहे हैं।

पेंशनभोगियों के लिए सरकार की क्या है तैयारी?
मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि कुल शिकायतों में से पारिवारिक पेंशन संबंधी शिकायतें लगभग 20-25 प्रतिशत है। बयान में कहा गया है कि पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों का एक बड़ा हिस्सा महिला पेंशनभोगियों का है। इसमें अधिकांश शिकायतें रक्षा पेंशनभोगियों, रेलवे पेंशनभोगियों और केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) पेंशनभोगियों से संबंधित हैं।

घर बैठे दर्ज करा सकते हैं शिकात, जानें कैसे
इसमें कहा गया है कि बैंक संबंधी मामले भी काफी संख्या में हैं। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) अपनी 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत 1-31 जुलाई के दौरान पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए विशेष अभियान चलाएगा, जिसमें 46 मंत्रालय, विभाग भाग लेंगे। इस विशेष अभियान का उद्देश्य पारिवारिक पेंशन शिकायतों के लंबित मामलों में पर्याप्त कमी लाना है। शिकायतें सीधे या आवेदक द्वारा पोर्टल पर या ई-मेल, डाक या टोल-फ्री नंबर के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.