SCO समिट में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान में PM मोदी, आज रूसी राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात

0 60

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में हिस्केसा लेंगे. इसके लिए वो कल ही उज्बेकिस्तान पहुंच गए थे.

शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं की बातचीत का एजेंडा व्यापार और राजनीति होगा.

व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की दो दिवसीय 22वीं बैठक में भाग लेंगे.

यह दो सालों में इस ब्लॉक का पहला इन-पर्सन शिखर सम्मेलन है. कोविड के बाद सभी आठ राष्ट्राध्यक्ष आमने-सामने बैठकर वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “रूसी राष्ट्रपति पुतिन आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं. पीएम मोदी भी जा रहे हैं. हमने पहले ही घोषणा की है कि पीएम मोदी सहित समरकंद में कई बैठकें होंगी.”

इससे पहले, आधिकारिक रूसी समाचार एजेंसी TASS ने राष्ट्रपति के सहयोगी यूरी उशाकोव के हवाले से कहा था, “पीएम मोदी के साथ अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे पर भी बातचीत होगी. रणनीतिक स्थिरता और एशिया प्रशांत क्षेत्र की स्थिति के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. बेशक, संयुक्त राष्ट्र, जी20 और एससीओ जैसे प्रमुख बहुपक्षीय प्रारूपों में सहयोग पर बात होगी.”

उशाकोव ने संवाददाताओं से कहा, “यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा और 2023 में भारत एससीओ का नेतृत्व करेगा और जी20 की अध्यक्षता भी करेगा.”

दोनों नेताओं ने जुलाई में एक-दूसरे से बात की थी और दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की थी. इससे पहले, पीएम मोदी और पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद फोन पर बात की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को समरकंद के लिए रवाना हुए, उन्होंने ट्वीट किया, “एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद, उज्बेकिस्तान के लिए प्रस्थान, जो क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचारों के आदान-प्रदान का गवाह बनेगा.”

प्रस्थान से पहले के अपने बयान में, पीएम मोदी ने कहा कि वह सामयिक क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के साथ-साथ समूह के भीतर बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के विस्तार और गहनता पर विचार कर रहे हैं.

बीजिंग मुख्यालय वाला एससीओ आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा ब्लॉक है. जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठकों की संभावना के लिए 2019 के बाद से पहले व्यक्तिगत रूप से एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के बीच बारीकी से देखा जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.