केदारनाथ-बदरीनाथ दौरे पर PM मोदी, 9.7KM लंबे रोप-वे की रखेंगे आधारशिला, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी

0 56

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार, 21 अक्टूबर) केदारनाथ और बदरीनाथ का दौरा करेंगे और वहां चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण करने के साथ ही कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

इसके मद्देनजर केदारनाथ-बदरीनाथ में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं.

प्रधानमंत्री के दो दिवसीय कार्यक्रम को लेकर जहां अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं, वहीं उनके आगमन से दोनों धामों के तीर्थ पुरोहित और वहां मौजूद श्रद्धालु भी उत्साहित हैं. केदारनाथ और बदरीनाथ दोनों मंदिरों को कई क्विंटल फूलों से सजाया गया है.

प्रधानमंत्री सुबह करीब आठ बजे हेलीकॉप्टर से पहले केदारनाथ पहुंचेंगे और बाबा केदार के दर्शन और पूजन करेंगे. इसके बाद वह 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे.

अपने ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करेंगे. इसके अलावा केदारनाथ में मोदी मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

दोपहर बाद वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलों के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

प्रधानमंत्री शुक्रवार को रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का केदारनाथ-बदरीनाथ का यह दौरा उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा.

उन्होंने कहा कि इन जगहों पर शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनायें धार्मिक महत्व के स्थानों तक पहुंच को आसान बनाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.