अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर होंगे पीएम मोदी, कई परियाजनाओं का करेंगे उद्घाटन

0 66

प्रधानमंत्री आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे.

इस दौरान पीएम 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास पहलों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का उद्घाटन करेंगे जो जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी. साथ ही दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद पीएम की यह जम्मू-कश्मीर यात्रा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. पीएम मोदी के सांबा में पल्ली पंचायत का दौरा करने से एक दिन पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई. क्योंकि हाल ही में जैश ए मोहम्मद (JEM) के दो आत्मघाती हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को यहां भारी मुठभेड़ हुई थी.

पीएम बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन करेंगे. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी. सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी.

रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी

पीएम दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों का शिलान्यास करेंगे. साथ ही रातले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी. वहीं किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना का निर्माण किया जाएगा. 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी. दोनों परियोजनाओं से क्षेत्र की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम

पीएम मोदी पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा. साथ ही पीएम योजना के तहत लाभार्थियों को SVAMITVA कार्ड सौंपेंगे. वह उन पंचायतों को पुरस्कार राशि भी हस्तांतरित करेंगे जो राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर विभिन्न श्रेणियों में उनकी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार विजेता हैं. पीएम मोदी INTACH फोटो गैलरी का भी दौरा करेंगे.

अमृत सरोवर

जल निकायों के कायाकल्प को सुनिश्चित करने के लिए, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अमृत सरोवर नामक एक नई पहल भी शुरू करेंगे. इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है. यह आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के प्रति सरकार का एक और सम्मान है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.