दिल्ली-NCR में बारिश के बाद प्रदूषण में आई कमी, हवा की गुणवत्ता अभी भी “खराब” श्रेणी में

0 37

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (AQI) अभी भी खराब श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश की वजह से AQI में सुधार जरूर हुआ है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शुक्रवार को हुई बारिश की वजह से जहरीली धुंध से थोड़ी निजात जरूर मिली है.

दिल्ली में बेहतर हुई हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में शनिवार को आनंद विहार में AQI 282, आरके पुरम में AQI 220, पंजाबी बाग में AQI 236 और आईटीओ में AQI 263 दर्ज किया है. इन इलाकों में कुछ दिन पहले AQI का स्तर 400 के पार था. एक सप्ताह तक दमघोंटू प्रदूषण के बाद दिल्ली हवा के लिए हांफ रही थी, हानिकारक कणों का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन की सुरक्षित सीमा से 100 गुना तक था. पिछले गुरुवार को यह शहर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था.

कई तरह के लगाए गए थे प्रतिबंध

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने और प्रदूषण-विरोधी उपायों का पालन सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस ने GRAP 4 नियमों के हिस्से के रूप में, शुक्रवार रात को ग़ाज़ीपुर और टिकरी सीमाओं पर गैर-आवश्यक सामान ले जाने वाले ट्रकों का निरीक्षण किया. दिल्ली की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना (जीआरएपी स्टेज IV) आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, अन्य राज्यों से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस VI-अनुपालक वाहनों को शहर में प्रवेश करने की अनुमति देती है.

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

दिल्ली पुलिस ने GRAP 4 नियमों को लागू करते हुए शुक्रवार रात को गाज़ीपुर सीमा पर शहर में प्रवेश करने वाले ट्रकों का निरीक्षण किया, जो केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को प्रवेश की अनुमति देते हैं. टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की एक अन्य टीम ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों की जांच की. मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार और सोमवार को सुबह में धुंध या हल्के कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, इसके बाद मंगलवार और बुधवार को सुबह में आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा और हल्का कोहरा रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.