पुतिन पर पर्सनल अटैक की तैयारी, EU की प्रस्तावित प्रतिबंध सूची में कथित प्रेमिका अलीना काबेवा भी शामिल

0 60

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की कथित प्रेमिका अलीना काबेवा (Alina Kabaeva) को भी यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के छठे प्रस्तावित पैकेज में शामिल किया गया है.

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN ने दो यूरोपीय राजनयिक स्रोतों के अनुसार बताया है कि काबेवा, जो पुतिन से रोमांटिक रूप से जुड़ी हुई हैं, को भी यूरोपीय संघ के प्रस्तावित छठे प्रतिबंधों की सूची में शामिल किया गया है.

यूरोपीय संघ आयोग के एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि इस स्तर पर, सदस्य राज्यों के विवेक पर नामों को हटाया या जोड़ा जा सकता है और जब कोई नया प्रतिबंध पैकेज प्रस्तावित किया जाता है, तो बातचीत किसी एक बिंदु पर होने की उम्मीद रहती है. हालांकि, अभी तक यूरोपीय संघ ने मसौदा प्रस्ताव पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

राजनयिक सूत्रों में से एक ने शुक्रवार सुबह सीएनएन को बताया, “अभी चर्चा चल रही है. यह तैयार माल का हिस्सा नहीं है, लेकिन हमें अभी इंतजार करना होगा और देखना होगा.”

काबेवा, जिनका जन्म 1983 में हुआ था, पहली बार एक दशक से भी अधिक समय पहले पुतिन से जुड़ी थीं, जब वह एक पदक विजेता जिमनास्ट थीं. तलाकशुदा पुतिन ने उनके साथ रिश्ते से इनकार किया है.

काबेवा और पुतिन कथित तौर पर तब मिले थे, जब वह एक युवा जिमनास्ट थीं, जिन्होंने यूरोपीय प्रतियोगिताओं और ओलंपिक खेलों में घरेलू स्तर पर कई पदक जीते थे. उन्हें 2004 में एथेंस खेलों में लयबद्ध जिमनास्टिक के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था.

जब रूस ने 2014 में सोची में शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी की थी, तब अपने देश में व्यापक रूप से जानी जाने वाली कबेवा को मशाल वाहक के रूप में चुना गया था. सीएनएन के मुताबिक ,यह एक ऐसी घटना है जो रूस द्वारा यूक्रेन के क्रीमियन प्रायद्वीप पर अवैध रूप से कब्जा करने से कुछ समय पहले हुई थी.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि अप्रैल में, अमेरिकी अधिकारी इस बात पर बहस कर रहे थे कि काबेवा पर प्रतिबंध लगाया जाए या नहीं, इस चिंता के साथ कि इस तरह के कदम से तनाव और बढ़ सकता है क्योंकि यह पुतिन के लिए एक अत्यधिक व्यक्तिगत झटका हो सकता है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे दस्तावेज देखने वाले दो स्रोतों के अनुसार, रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख, पैट्रिआर्क किरिल भी यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के प्रस्तावित छठे दौर में शामिल हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.