असम में बाढ़ से तबाही: 4 लोगों की मौत, 25 जिलों के 11 लाख लोग प्रभावित, कई ट्रेनें रद्द होने से रेल यातायात पर भी असर

0 85

असम में बाढ़ (Assaqm Flood) अब जानलेवा साबित हो रही है. पिछले 24 घंटे में चार लोगों की मौत हो गई है.

साथ ही 25 जिलों के 11.09 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम के कई इलाकों में मानस, पगलाड़िया, पुथिमारी, कोपिली, गौरांग और ब्रह्मपुत्र नदियों का जलस्‍तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है.

वहीं असम के नलबाड़ी जिले में बाढ़ का पानी रेलवे ट्रैक में भर गया. इसके कारण भारत को पूर्वोत्तर से जोड़ने वाला रेल यातायात प्रभावित हुआ है.

नॉर्थ ईस्‍ट फ्रंटियर रेलवे के मुताबिक, 6 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 4 ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. साथ ही 7 रेलगाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. गुवाहाटी में इस महीने अब तक 385.4 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि जून के महीने में गुवाहाटी में औसतन 174 मिमी बारिश होती है. इस बार गुवाहाटी में 121 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

बाढ़ के चलते प्रभावित जिलों की 19782.80 हेक्टेयर फसल जमीन जलमग्न हो गई है. राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 72 राजस्व मंडलों के अंतर्गत आने वाले 1,510 गांवों में पानी के भीतर हैं. भारी बारिश की चेतावनी के चलते शुक्रवार को कामरूप महानगर जिले में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

नॉर्थ ईस्‍ट फ्रंटियर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि असम के रंगिया डिवीजन के नलबाड़ी और घोगरापार के बीच जलजमाव के मद्देनजर नॉर्थ ईस्‍ट फ्रंटियर रेलवे ने कई ट्रेनों की सेवाओं रद्द और कुछ को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है.

इससे पहले गुरुवार को, बाढ़ के पानी ने मझोरचुआ क्षेत्र में कलाईगांव-उदालगुरी को जोड़ने वाली सड़क का एक हिस्सा बह गया और कलाईगांव क्षेत्र के कम से कम 10 गांव जलमग्न हो गए थे.

मई में राज्य के कई जिलों में भारी बाढ़ और भूस्खलन के बाद असम एक बार फिर लगातार बारिश की चपेट में है. राज्य के अन्य हिस्सों के साथ-साथ करीमगंज जिले में भी लगातार बारिश हो रही है. बुधवार को हुई बारिश के साथ ही राज्य का दीमा हसाओ जिला बाढ़ और भूस्खलन का सामना कर रहा है. इस बीच, तामूलपुर जिले में कई गांव बाढ़ के पानी में डूब जाने से 7,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

पिछले कुछ दिनों से हो रही नियमित बारिश के कारण बोरोलिया, पगलाडिया और मोटोंगा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. तामूलपुर में कई नदियों के बाढ़ के पानी ने केकेरीकुची, द्वारकुची और बोडोलैंड चौक सहित कई गांवों को जलमग्न कर दिया है और सड़कों के साथ क्षेत्र में एक हजार बीघा फसल क्षेत्र जलमग्न है.

आलम ये है कि असम में सिर्फ एक दिन में 10 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं. बाढ़ के कारण राहत शिविरों में महज 24 घंटे में 55 फीसद संख्‍या बढ़ गई है. वहीं सिर्फ एक दिन में प्रभावित गांवों की संख्या में पांच गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है. साथ ही 15 जून की अपेक्षा 16 जून को बाढ़ के कारण प्रभावित कुल फसल भूमि में 11 गुना वृद्धि दर्ज की गई है.

असम में महज एक दिन में गंभीर हो गई बाढ़ की स्थिति

15 जून :
प्रभावित कुल जनसंख्या : 75 हजार
मरने वालों की संख्या: 0
कुल प्रभावित जिले : 18
कुल प्रभावित गांव : 314
राहत शिविरों में लोग : 1224
फसल प्रभावित भूमि : 1731 हेक्टेयर

16 जून :
कुल प्रभावित जनसंख्या : 11 लाख
मरने वालों की संख्या: 4
कुल प्रभावित जिले : 25
कुल प्रभावित गांव : 1700
राहत शिविरों में लोग : 68 हजार
फसल प्रभावित भूमि: 20000 हेक्टेयर

Leave A Reply

Your email address will not be published.