Weather Update: दिल्ली में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, दूसरे राज्यों में सितंबर में कैसा रहेगा मौसम? IMD ने दिया अपडेट

0 22

देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून मेहरबान है। कई राज्यों में तो बारिश आफत बनकर बरस रही है।

गुजरात में तो बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। यहां तक की सेना की मदद से हजारों लोगों को निकाला जा रहा है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में भी अभी कुछ दिन गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज फिर बारिश हो सकती है। वहीं, पूरे एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है। बता दें कि दिल्ली एनसीआर में बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ है। तापमान में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

गुरुवार भी हुई हल्की बारिश
दिल्ली में गुरुवार को भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का दौर जारी रहा। इससे दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली है। आलम यह है कि अगस्त में वर्षा ने जहां 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

सितंबर में भी जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। पहले दो हफ्तों में तमाम राज्यों में अच्छी खासी बारिश होने वाली है। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते राज्य में भारी बारिश हो रही है।

दूसरी ओर अरब सागर में दबाव बनने के चलते गुजरात में तूफान आने की संभावना लग रही है।

बिहार में भारी बारिश का अलर्ट
बिहार में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान के अनुसार, 24 घंटों के दौरान मानसून शिवपुरी, अंबिकापुर गहरे दबाव से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। इसलिए, बिहार के 15 जिलों के लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है।

पटना, बेगूसराय, दरभंगा, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, मधुबनी, भागलपुर, मुजफ्फरपुर किशनगंज, खगड़िया, आरा, बक्सर, पूर्वी चंपराण, पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश की संभावना है।

बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?
IMD के अनुसार, अगले 24 घंटों में पश्चिमी गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.